Home Business ideas 20 small business ideas for women in hindi

20 small business ideas for women in hindi

39
0
SHARE
small business ideas for women
small business ideas for women

20 small business ideas for women in hindi

इस आर्टिकल में आपको ऐसे 20 small business ideas for women बताऊंगा जिसे आप अपने घर से और low investment से start कर सकती है । 20 small business ideas for women

या फिर आप एक मेल है तो आप अपने घर की महिलाओं से इन 20 small business ideas में से कोई भी business को करवा सकते है और अच्छी income कर सकती/सकते है।

नमस्कार मै अनुपम सिंह आपका gaharwarji. Com में स्वागत है यदि आप इस तरह की और भी जानकारियां लेना चाहते/चाहती है तो कृपया नोटिफिकेशन बेल को दबा कर ऑन जरूर करे।

महिलाओं के लिए इन 20 small business ideas for women में मैंने कई सारे ऐसे भी business के बारे में बताया हूँ जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से और 0 investment या ₹500-₹800 लगा कर बहुत ही अच्छी income कर सकती है। बस आपको अपने दिमाक का use करना होगा ।
तो चलिए जान लेते है ये 20 small business ideas for women

लेकिन आगे बढ़ने से पहले आप से एक request है अगर आपको ये आर्टिकल हेल्पफुल या पसंद आता है तो प्लीज इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करे whatsapp और facebook पर और साथ में अगर आप इसी तरह की business ideas/tips लेना चाहती है।

तो नोटिफिकेशन को ऑन जरूर करे जिससे मैं कोई नई जानकारी शेयर जरू तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाये। ( 20 small business ideas for women )

8 business ideas in hindi

1.social media marketing

social media पर आजके समय में लोग बहुत अधिक online रहते है ।और जब से जियो आया है और redmi, realme और भी कई सारे सस्ते और अच्छे स्मार्टफोन कंपनियां  भारत में आए हैं  तब से लोग बहुत ही अधिक Internet  या social media जैसे facebook instagram और twitter जैसी और भी कई सारे social media है ( 20 small business ideas for women )

जहाँ पर लोग अपना दिन का लगभग 3-4 घंटे तो दे ही देते है तो अगर आप महिला है तो आपके लिए social media का पूरा भरपुड़ फायदा उठाना चाहिए । और इस जगह पर आप बिन investment के ही बहुत अधिक कमाई कर सकती है।

फेसबुक, इंस्टाग्राम , ट्विटर,लिंकेडीन,whatsapp जैसी सोशल मीडिया का आपको इस्तेमाल करना होगा तो, आपको  social media का इस्तेमाल कैसे करना है। मैं आपको थोड़ी सी जानकारी दे देता हूँ मै social media marketing पर detail में एक आर्टिकल पोस्ट करने वाला हूँ।

तो आप नोटिफिकेशन को ऑन जरूर करे जिससे आपको new आर्टिकल का नोटिफिकेशन मिल जाये। ( 20 small business ideas for women )

इस पोस्ट में आपको फेसबुक के बारे में जानकारी दे रहा हूँ । आपको सबसे पहले फेसबुक पर account create करना होगा ,वैसे तो हमें लगता है कि आपका फेसबुक अकाउंट तो जरूर होगा । यदि नही है तो, बना लीजिए।

फिर उसके बाद आपको एक अपने नाम से facebook पेज को create करना होगा और या फिर आप एक और id create कर लीजिए तो अधिक बेहतर होगा।

id create करने के बाद page बनाइये अपने नाम से जिस नाम से अपने id create की है और एक बात id create करते समय आप को ऐसे नाम का चयन करना होगा।

जिससे मेल attractive हो , और उसके बाद आपको अपने से 50-100 लड़को को friend request सेंड करनी होगी उसके बाद आपके id पर बहुत सारी friend request आनी स्टार्ट हो जायेगी । ( 20small business ideas for women )

इसके आगे की जानकारी मैं आपको दूसरे आर्टिकल में दूंगा क्योकि अगर इसी आर्टिकल में सारी जानकारियां दूंगा तो आर्टिकल बहुत अधिक बड़ा हो जायेगा।
इस जगह पर आपको लिक अगले आर्टिकल की मिल जायेगी।

2.यूट्यूब विडियो (YouTube Videos)

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहाँ पर लगभग हर ओ ब्यक्ति आना चाहता है जो यूट्यूब के वीडियो को देखता है। हर गली  मोहल्ले या गांव में आपको 4-5 youtuber तो आपको मिल ही जायेंगे।

लेकिन कामयाब कम ही मिलते है क्योंकि वे पूरी लगन से काम नहीं करते है। अगर आपके मन में कुछ पाने या कुछ करने की चाह है तो आप कर सकती है। ( 20 small business ideas for women )

और यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमा सकती है इंडिया के कुछ youtuber है जो बहुत कमाई कर रहे है जैसे bb ki vines, technical गुरुजी, अमित भड़ाना, बहुत सारे है जो महीने के 20-30 लाख रूपए कमा रहे है।

Youtube पर आपको videos upload करनी होगी लेकिन जिस चीज की जानकारी आपको हो या फिर आप अपनी हुनर को दिखा सकती कुछ भी आप वीडियो के जरिये सिखा सकती है। ( 20 small business ideas for women )

लोगो को जैसे  study, yoga, cooking, कपड़ें सिलाई, कुछ भी जो आपको अच्छी तरह से आता हो जिससे आपकी वीडियो को लोग देखे तो बार-बार देखे लोगो को आप जीतनी अच्छी तरह से समझा सकती है या हेल्प कर सकती है।

उतनी अच्छी तरह से बताये आपके videos में quality हो ताकि आपके channel को भी subscribe करे जिससे आपके channel की ग्रोथ हो। ( 20 small business ideas for women )

youtube से आप रूपए के साथ-साथ नाम भी काम सकती है। आप एक ब्रांड बन सकती है आपकी एक अलग पहचान बन सकती है।

और अगर आप नहीं जानती की youtube रूपए देता कैसे है तो आप youtube videos तो देखती ही होंगी। जब विडीओ स्टार्ट होता है तो एक ad आती है जिसके 45% youtube खुद रख लेता है।

और 55% चैनल के मालिक को देता है। यूट्यूब पर आपको बहुत सारे videos मिल जाएंगी जहा से आप पूरी जानकारी ले सकती है।

 business ideas at home low investment

3. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

Affiliate marketing ये भी एक ऐसी मार्केटिंग है जहाँ से आप लाखो रूपए महीने के निकाल सकती है। Affiliate marketing में आपको किसी भी E-Commerce company के प्रोडक्ट को सेल करवाना होगा जिसके बदले आपको  कमीशन मिल जाएगा, यहां पर कई सारी ऐसी ई-कॉमर्स कंपनियां हैं

जिनके प्रोडक्ट आप सेल करवा सकती हैं और काफी सारे कमिशन आप ले सकती हैं  जैसे कि ऐमजॉन, Flipkart, वॉलमार्ट, ईटीसी कई सारी ऐसी कंपनियां हैं। ( 20 small business ideas for women )

अगर आप खोजेंगी इंटरनेट पर तो आपको बहुत सारी ऐसी e-commerce कंपनी मिल जाएंगी जहां से आप affiliate marketing करके बहुत सारे रूपए कमा सकती हैं

तो इसके लिए आपको क्या करना होगा कि उस कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको साइन अप करना होगा अपना affiliate account बनाना होगा।

उसके बाद आपको वहां पर प्रोफाइल बनाने के बाद आपको अधिकार मिल जाएगा कि आप उस कंपनी यानी कि उस ई-कॉमर्स कंपनी के प्रोडक्ट को आप से सेल करवा सकती हैं  ।( 20 small business ideas for women )

वहां पर कुछ परसेंटेज दिए जाते हैं जैसे Amazon और Flipkart यहां पर आपको फैशन से रिलेटेड अगर आप प्रोडक्ट सेल करवाती हैं।

तो आपको 8%-9% का कमीशन मिलेगा और अगर यहां पर आप इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट को सेल करवाती हैं तो 2%-4% यहां पर आपको कमीशन मिलेगा तो बहुत सारे विकल्प होते हैं ( 20 small business ideas for women )

जहां पर अलग-अलग कैटेगरी के product पर अलग-अलग कमीशन आपको परसेंटेज के तौर पर आपको दिए जाएंगे तो अगर यहां पर आप जाकर प्रोडक्ट सेल करवाती हैं।

इन कंपनियों के प्रोडक्ट को तो काफी अधिक मुनाफा होगा आपको इन प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या यूट्यूब वीडियोस या ब्लॉगिंग का आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां पर आप इन प्रोडक्ट को सेल कर सकती हैं और बदले में आपको बहुत सारे कमीशंस मिलेंगे तो जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, Twitter  यहां पर आपको अपना पेज बनाने होंगे या फिर आपको फैन फॉलोइंग बढ़ानी होगी । ( 20 small business ideas for women )

यहां पर आपको फैन फॉलोइंग बढ़ाने के बाद यहां पर आपको उन प्रोडक्ट के ऐड को लगाने होंगे या उन प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करना होगा

फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम पर या फिर आप यूट्यूब वीडियो बनाकर उन प्रोडक्ट के review करके विडीओ के डिस्क्रिप्शन में नीचे उनके लिंक देकर आप उनके प्रोडक्ट को सेल करवा सकती हैं और अच्छी खासी इनकम कर सकती हैं। ( 20 small business ideas for women )

4.घर बैठे सिलाई कर सकते हैं (Tailoring at Home)

अगर आपको सिलाई करनी आती है तो यह आपके लिए बहुत बेहतर होगा आप महिलाओं के कपड़े लेकर सील कर अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं आपको डिजाइनिंग अच्छी तरह से आनी चाहिए कपड़े सिलने के लिए ।

अगर आपको सिलाई करना नहीं आता है तो आप सिर्फ 1 से 2 महीने की ट्रेनिंग लेकर सिलाई सीख सकती हैं और इसे सीखना अधिक मुश्किल नहीं होता है।

बहुत आसानी से आप सिलाई करना सीख सकती है आप अपने आस-पड़ोस के किसी भी दर्जी से आप यह काम सीख सकती हैं वह आपको आसानी से सिखा देगा और आप महिलाओं के कपड़े लेकर छोटे बच्चों और लड़कियों के कपड़े लेकर आप उनके कपड़े सिल सकती हैं।

अगर आप कपड़े फैशन में सिलती हैं तो लोग आपके पास आएंगे और आपको उनके कपड़ों को अच्छी तरह से सिले अच्छा काम करे जिससे लोगों को आपका काम पसंद आए और लोग बार-बार आपके पास आए। ( 20 small business ideas for women )

और कपड़े सिलना आप अपने घर से ही शुरू कर सकती है घर  मैं छोटे से रूम में कहीं से भी आप इस काम को कर सकती हैं इसके लिए बहुत अधिक जगह की जरूरत पड़ती है।

बस आप को स्टार्टिंग में अगर आप कपड़े सिलना जानती है तो ठीक है नहीं तो आपको कपड़े सिलना सीखना पड़ेगा और उसके बाद आपको एक सिलाई मशीन खरीदना  पड़ेगा जिससे आप कपड़ों को सीलना शुरू कर सकती है। ( 20 small business ideas for women )

 business ideas at home

5. फ्रीलांसर (Freelancer)

Freelancing से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकती हैं अगर आपको लिखना पसंद है तो आप इस प्लेटफार्म के जरिए दूसरों का काम अच्छी तरह से करके बहुत अधिक पैसे कमा सकती हैं

बस इसमें आप को दूसरों के काम को लेना होता है और उसे अच्छी तरह से पूरा करके देना होता है उसके बदले वह व्यक्ति आपको आपके कार्य के अनुसार रूपए देगा । ( 20 small business ideas for women )

इसे आप परमानेंटली भी कर सकती हैं और टेंपरेरी भी कर सकती हैं यह ऑनलाइन किया जाता है यहां पर आपको किसी भी बुक प्रकाशनो के लिए content आप लिख सकती हैं या आप किसी भी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकती है।

यहां पर आपको लोगों के प्रोजेक्ट को लेकर उसे पूरा करना होगा उसके बाद उसके कुछ समय सीमा के अनुसार आपको उसे देना होगा उस काम को पूरा करके और उसके बदले वह व्यक्ति आपको रूपए देगा आपके काम के अनुसार। ( 20 small business ideas for women )

6.योग केंद्र (yoga center)

आज के समय में इंटरनेट पर लोग हेल्थ के बारे में बहुत अधिक सर्च कर रहे हैं और साथ में ही योगा से संबंधित भी सर्च करते हैं तो अगर आप ऑनलाइन  योगा केंद्र या फिर ऑफलाइन योगा केंद्र शुरू करती हैं तो आप लोगों को योग सिखा कर योगा की ट्रेनिंग देकर अच्छी इनकम कर सकती हैं ।

योगा लगभग आज कल सभी लोग सीखना चाहते हैं क्योंकि अगर कोई भी बीमारी होती है तो डॉक्टर योगा करने के लिए जरूर बताते हैं और इसलिए बताते हैं क्योंकि योगा या प्राणायाम करने से शरीर बहुत अधिक स्वस्थ होता है।

और कई सारे मानसिक या शारीरिक बीमारियां दूर हो जाती है तो अगर आप यह काम करना चाहती हैं योगा ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहती है तो आपके लिए लिए बहुत अच्छा होगा।

अगर आपको योगा या प्राणायाम आता है तो ठीक है अगर नहीं आता है तो आप किसी भी प्राणायाम या योगा ट्रेनिंग सेंटर से आप सीख सकती हैं । ( 20 small business ideas for women )

या फिर आप बाबा रामदेव के पतंजलि आश्रम में जाकर प्राणायाम या योगा  सिख सकती है या फिर आप यूट्यूब पर सर्च करके ऑनलाइन वीडियोस को देख कर भी योगा को अच्छी तरह से सीख सकती है।

और लोगों को आप सिखा सकती हैं आप इसे अपने घर में भी सीखा सकती हैं किसी छोटे से हॉल में या किसी बगीचे में आप सिखा सकती हैं ।

आप अपने घर के आस पास की महिलाओं और अपने गली मोहल्ले या गांव की महिलाओं को बुलाकर उन्हें सिखा सकती है और उसके बदले आप कुछ फीस उनसे ले सकती हैं। ( 20 small business ideas for women )

 

7.चिप्स बनाने का काम( chips Making )

चिप्स बना कर कर भी आप अच्छी तरह से कमाई कर सकती हैं क्योंकि इसे सभी उम्र के लोग पसंद करते हैं खासकर बच्चे इसे अधिक खाते हैं और इसे सुबह-सुबह चाय के साथ नाश्ते में भी लोग इसे खाते हैं

चिप्स कई सारी कंपनियां बना रही हैं और बहुत सारे मुनाफा कमा रही हैं आलू केले और कई सारे ऐसे बहुत सी चीजें होती हैं जिनकी chips बनाई जा सकती हैं।

तो आप अपने घर में  आलू या केले की चिप्स बना कर सुखाकर अच्छी तरह से  उसमें मसाले वगैरा डाल कर आप बिना ब्रांडिंग किए ही डायरेक्ट किराने की दुकान पर चिप्स सेल कर सकती हैं । ( 20 small business ideas for women )

अगर आप गांव में रहती हैं तो आपके लिए और भी आसानी होगी क्योंकि गांव में आलू या केले थोड़े सस्ते मिल जाते हैं या यूं कहें तो आप खुद भी  आलू की खेती करके और भी अधिक मुनाफा कमा सकती हैं चिप्स के व्यापार में।

चिप्स का व्यापार स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको  5000 से ₹10000 लगाकर आप इस व्यापार को स्टार्ट कर सकती हैं अपने घर वालों के साथ या फिर आप थोड़ा बड़े स्तर पर अगर करना चाहती हैं।

तो ₹30000 से ₹40000 आप लगा के और भी अच्छी तरह से कर सकती हैं मार्केट में कई सारी ऐसी मशीनें आती है जिसमें ग्रैंडिंग फ्राई करना सभी चीजें हो जाता हैं।

जिसमें आपको किसी और व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ेगी सिर्फ आप खुद ही उसमें काम कर सकती हैं। ( 20 small business ideas for women )

बस आप चिप्स को जितना स्वादिष्ट बना सकती हैं उतना अधिक स्वादिष्ट बनाएं जिससे लोगों को पसंद आए क्योंकि अगर स्वादिष्ट होगा तभी आपके प्रोडक्ट की बिक्री होगी ।

तो आप इस बिज़नेस को भी चुन सकती हैं क्योंकि  इस प्रोडक्ट की मांग मार्केट में बहुत अधिक होती है और यह आपका प्रोडक्ट बिकेगा ही बिकेगा तो आप इसे भी कर सकती हैं। ( 20 small business ideas for women (

8. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

ब्लॉकिंग भी एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है यहां से आप सोच नहीं सकती कि कितना रूपए आप यहां से कमा सकती हैं बस यहां आपको अपना दिमाग अच्छी तरह से लगाना पड़ेगा और यहां पर आपको लोगों को समझाना आना चाहिए।

क्योंकि ब्लॉग्गिंग में आपको आर्टिकल लिखकर पब्लिश करना होता है और आपके आर्टिकल को लोग अपनी जरूरत के अनुसार पढ़ने के लिए आते हैं जिससे उनकी जरूरत पूरी हो सके ।

अपने शब्दों में लिखकर उन्हें समझाना होगा जिससे उन्हें समझ में आए आपका आर्टिकल उन्हें पसंद आए जिससे वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर बार-बार आए जिसे आप की इनकम बढ़ेगी।

क्योंकि अगर लोग आपके  साइट पर आएंगे तो आपके वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ेगी आपकी वेबसाइट गूगल में टॉप पेज पर आएगी और जिससे आपके वेबसाइट पर अधिक traffic आएगा और जिससे आप अधिक रूपए कमा सकती है । (20 small business ideas for women )

तो अब आप सोच रहे होंगे कि वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं तो यहां पर आपको आर्टिकल लिखना होगा उसे पब्लिश करना होगा।

जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा तब गूगल का एक प्रोडक्ट है गूगल ऐडसेंस उसके लिए आपको अप्लाई करना होगा। उसका approval आपको मिल जाने के बाद आपकी कमाई स्टार्ट हो जायेगी।

Approval मिलाने के बाद आप गूगल ऐडसेंस में ऐड यूनिट को जनरेट करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में लगा सकती हैं जिससे आपकी कमाई होगी। और यह ऐड आते कहां से हैं ऐड को शो कराने के लिए जिन कंपनियों के ऐड वेबसाइट पर शो होती है।

वह गूगल ऐडसेंस को पैसे देती हैं अपने एड्स को दिखाने के लिए गूगल ऐडसेंस एड्स को आपके वेबसाइट पर सो करता है जिससे उस ad के पैसे गूगल ऐडसेंस 55% आपको देगा।

और 45% वह खुद रखता है तो इस तरह से आप ब्लॉगिंग के जरिए भी बहुत अच्छी तरह से पैसे कमा सकती हैं। ( 20 small business ideas for women )

बस इसमें आपको seo  सीखना होगा क्योंकि SEO अगर आपको नहीं आएगा तो आप वेबसाइट को गूगल पर रैंक नहीं करा सकती है।

यह भी पढ़े read more-online typing karke lakho kmaye

यह भी पढ़े read more- airtel me free internet chalaye trick 1gb data daily

Blogging

यह भी पढ़े read more- 15 ऐसे ब्यापार जिन्हें घर के छोटे रूम से शुरू करके लाखो महीने कमाया जा सकता है काम लगत में।

यह भी पढ़े read more-

 

कृपया माफ करे आर्टिकल अभी पूरा नही है आने वाले कुछ दिनों में पूरा हो जायेगा । नोटिफिकेशन को ऑन जरूर करे जिससे आप तक नोतिगीकेशन पहुच सके।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Business ideas
Author Rating
51star1star1star1star1star

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here