Breaking

शुक्रवार, 4 जनवरी 2019

15 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi | 15 Small business Ideas at Home

15 कम पैसे मे बिजनेस | सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है | व्यवसाय लिस्ट | नए बिजनेस आइडिया 2019 | होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी | कमाई वाला व्यापार | कम पैसे मे अच्छा बिजनेस

15 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi | 15 Small business Ideas at Home
15 कम लागत के लघु उद्योग 

नमस्कार दोस्तों मैं अनुपम सिंह आपका आजके इस आर्टिकल में स्वागत है ।इस आर्टिकल में आपको ऐसे 15 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi | 15 Small business Ideas at Home बताऊंगा जिसे अगर आप करेंगे तो आपको अधिक investment की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और ना ही अधिक जगह ( space ) की और इन्हें आप अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते है।


15 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi | 15 Small business Ideas at Home


दोस्तों आज के समय में बहुत सारे नवजवान बेरोजगार है और job की तलाश में रहते है और शायद आप भी हो बेरोजगार या फिर आप एक अच्छा सा business करना चाहते है।

दोस्तों आपके लिए मैं 15 business लाया हूँ जो Low Investment से ही आप इन्हें स्टार्ट कर सकते है। और इनमे आपको अधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता नही होगी।

और साथ में आपको कुछ ऐसे भी Online Business Ideas with Low or No Investment बताऊंगा।


यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी


आज सभी लोग पैसा कमाना चाहते है। कोई job करना पसंद करते है तो कोई ,अपना business करना चाहते है, और कुछ लोग किसी के नीचे काम करना पसंद ही नही करते है तो वही अपना खुद का business करना पसंद करते है लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी समस्या investment की होती है उनके पास पूरी पूंजी नहीं होती किसी भी business start करने के लिए जिसके लिए high investment करनी पड़ती है लेकिन आज सभी business के लिए High Investment की आवश्यकता नहीं होती है।



होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी


15 Small Business Ideas In Hindi ? आजकल हमारे देश का युवा किसी और के लिए काम करने के बजाय अपना खुद का व्यवसाय करना चाहता है । लेकिन अधिकतर युवाओं के पास Financial Shortage होती है, उन युवाओं की तरह और भी लोग हैं जो ये सोचते हैं कि खुद का Business Start करने के लिए बहुत Investment की आवश्यकता होती है । लेकिन यह बिलकुल भी आवश्यक नहीं है । बहुत सारे ऐसे low Investment Business हैं जिन्हें कम पूंजी (Low Investment) से ही start किया जा सकता है और ये सभी Long-Term-Business हैं । इन Business की खासियत यह है कि इन्हें Students, Young People और Housewives भी कर सकती है।



15,Small Business Ideas List | kam lagat udyog list | घरेलू उद्योग list | कमाई वाला लघु व्यापार लिस्ट




Blogging - ब्लॉग्गिंग

दोस्तों blogging एक ऐसा platform है जहाँ पर मात्र 500 रुपय से आप blogging start कर सकते है ।

आप सोच भी नहीं सकते की blogging से आप कितना रूपए earn कर सकते है।यह एक online platform है जहाँ पर आपको अपने knowledge को शेयर करना होता है लोगो को बताना होता है और आप tips and tricks भी लोगो को दे सकते है ।

बस आपके लोगो को समझाने का तरीका और लिखने का तरीका अच्छा होना चाहिए जिससे एक बार आपके blog/website पर लोग आये तो बार बार आते रहे।



15 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi | 25 Small business Ideas at Home


Incense stick Business – अगरबत्ती का बिज़नेस


दोस्तों अगरबत्ती के business को आप अपने घर से और कम लागत ( low investment ) से ही start कर सकते है।
इस लघु उद्योग को शुरू ( small business ) start करने के लिए आपको ना ही अधिक पैसो ( investment ) की आवश्यकता होगी और नाही ही अधिक जगह ( space ) की इसे आप एक छोटे से रूम 10×10 से भी start कर सकते है।

और अगरबत्ती का ब्यापार ( Incense stick business ) शुरू ( start ) करने के लिए अधिक जानकारी ( knowledge ) की भी आवश्यकता नही होती है।

दोस्तों आप जानते ही है कि भारत एक कई धर्म वाला देश है और सभी धर्म के लोग agarbatti का use तो करते ही है ।इस लिए इस business में आपको profit

लेकिन इस लघु उद्योग (  small business ) को शुरू करने से पहले आपको इसकी training लेनी होगी जो की आपको आपके आसपास किसी भी Laghu Udyog training centre से training ले सकते है।

और आप इस अगरबत्ती के लघुउद्योग ( small business ) को बड़े स्तर तक भी ले जा सकते है।

15 Low Investment Business Ideas (Hindi) – कम पूँजी से बिज़नेस शुरू करने के नए आइडियाज




Madhumakhi Palan – Honey Bee Farming – मधुमक्खी पालन



मधुमक्खी पालन Honey Bee Farming business एक ऐसा उद्योग है जिसे आप 2000 रूपए से start कर सकते है और लाखों तक कमाई कर सकते है। 

दोस्तों मधुमक्खी पालन को ठण्ड के समय में (  november-december  ) start कर सकते है इसमें आपको बहुत अधिक profit होगा ।

इसमें मधुमक्खियों को छत्ते लगाने के लिए एक box होता है जिसमे मधुमक्खियां छत्ता लगाती है।

आप शुरुवात में एक box से start कर सकते उसके बाद एक ही box से आपके पास कई सारे box हो जायेंगे और इन डब्बो को आप sell भी कर सकते है ।

एक डब्बे (box) से एक साल में लगभग 3-4 टिने शहद निकल जाता है  तो अगर आपके पास 10 box भी है तो 10×4=40 टिन शहद होगा,और एक टिने में 13-15 kg शहद होता है।

यदि को शहद market में  sell करेंगे तो आपको 280-400रुपय/kg मिलेगा। तो इस हिसाब से

40×13=520kg
520×280=145,600 रूपए होंगे साल के अगर मधुमख्खियों के देख-रेख में साल भर में 2,000रूपए भी खर्च आता है तो भी बहुत profit होगा।
10 डिब्बो में 1लाख रूपए एक साल में मिलेगा तो 100 डिब्बे होंगे तो 10 लाख तो सोच लीजिये की profit कितना होगा।


Top 15 Best Small Business Ideas in Hindi | Small business Ideas at Home



Smartphone Sale and Repair | MOBILE REPAIRING BUSINESS - मोबाइल रिपेयरिंग



ये काम आजकल काफी चल रहा है। और चले भी क्यों ना भारत में आजकल 70 करोड़ से भी अधिक लोग mobile phone, smart phone का use कर रहे है। हर रोज देश में नई नई company आ रही है जो smartphone manufacturing कर बेच रही है। जैसे- mi, oneplus, realme,asus आज के समय में  mobile repairing का करियर बहुत उज्जवल है।

लाखो लोगो के mibbile/smart phone रोज खराब होते है। बनाने वाले इंजीनियर की कमी है। इस कारण इस काम को करने के लिए पहले आपको 20 से 30 हजार रुपये का निवेश करना पड़ेगा।

किसी संस्थान ( Academy ), training institute से mobile repairing का काम सीखना पड़ेगा। उसके बाद आप खुदकी mobile repairing shop खोलकर रोज हजारो कमा सकते है। Hitech Institute of Mobile Repairing, Expert Institute of Advanced Technologies Delhi इसी तरह के Institute है।

अगर आपके पास बिलकुल भी पैसा नही है तो भी कोई बात नही। आप अपने शहर की किसी मोबाइल रिपेरिंग दुकान ( mobile repairing shop ) पर जाकर mobile repairing करना सीख सकते है।



आजकल हर व्यक्ति Smart Phones का Use कर रहा है और जब से jio आया है इनकी खरीदारी बहुत ही तेजी से बढ़ी है है जिससे आने वाले समय में Mobiles Phone के खरीदारी/ repairing के क्षेत्र में काफी अधिक बढ़ोतरी होगी  इस हिस्साब से देखा जाए तो एक Mobile Shop या Mobile Repairing Shop खोलना बहुत ही Profit का Business रहेगा।

बस एक छोटी सी दूकान ( shop ) से आप इसकी शुरुवात कर सकते है और कुछ अच्छे Smart Phone जो अभी काफी पसंद किए जा रहे जैसे – Redmi,realme,Asus, है इनके लगभग सारे SmartPhones आपको बहुत ही कम Price पर आपके बजट में मिल जाएँगे और इनकी Performance उतनी ही बेहतर होती है और भी कई Phones है जिसे आप अपनी Shop में रख सकते है ।

पहले आपको छोटी दुकान से ही शुरुवात करनी होगी और फिर उसके बाद जैसे-जैसे Income बढ़ती जाय वैसे-वैसे आप Shop को भी बढ़ाते जाय ।

आपको बस इतना करना है की Mobile Shop खोलने के 6 से 8 महीनो तक या उससे भी कुछ अधिक समय तक जो भी Income हो उसका 80-90% वापस उसी Shop पर खर्च करे जिससे shop की Grow हो ।

यकीन मानिए यह एक बहुत ही अच्छा business है जिससे आप बहुत आगे बढ़ सकते है। और आपकी बेरोजगारी और आपकी पारिवारिक समस्या भी दूर हो सकती है ।

 Online Freelancer -- ऑनलाइन फ्रीलांसर


आप इसे tmporary भी कर सकते है और permanent भी। इसे आज के समय में बहुत सारे लोग Internet पर अपने skill का use कर freelancing कर रहे हैं।

 एक freelancer वे self employed होते हैं जो कुछ पैसे ले कर अपने skills का use करके किसी दुसरे company/ person का कार्य पूरा करता है।

आप विभिन्न प्रकाशनों के लिए content online भी लिख सकते हैं ,और आप किसी के website के लिए भी content लिख कर उससे पैसे ले सकते है इसमें आप जितना work करेंगे आपको उतना पैसा मिलेगा। 

आप projects को ले कर और उसे समय पर पूरा कर के  भेज सकते हैं। और पैसे कमा सकते है।

Business Ideas in hindi | कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया


Candle Making – मोमबत्ती बनाना

दोस्तों Candle Making – मोमबत्ती बनाना का business एक लघु उद्योग ( small industry  ) भी है और एक दीर्घ उद्योग ( Long industry ) भी है आप इसे चाहे जिस स्तर से start कर सकते है।

और बहुत profit भी होता है। और इसकी मांग market में हमेशा रहती है और सबसे अधिक दीवाली पर मोमबत्ती की मांग होती है तो अगर आप दीवाली के 3 महीने पहले से मोमबत्ती बनाना start करते है और उसे दीवाली पर sell करते है तो बहुत अधिक profit होगा।और इसे बनाने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता भी नही होती है आप इसे अपने घर में अपने परिवार के साथ मिलकर भी बना सकते है और sell कर सकते है ।

जैसे-जैसे आपको profit अधिक होने लगे आप इस उद्योग बड़ा करते जाये।


Laghu Udyog Small Business Ideas In Hindi with low investment 


यह भी पढ़े:  दिमाक कैसे तेज करे ?स्मरण शक्ति को बढ़ाये


 Washing powder - कपड़ा धोने वाला साबुन या पाउडर 


दोस्तों कपड़ा धोने वाले साबुन या पाउडर बनाकर भी बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इस business को आप बड़े और छोटे दोनों स्तरों से start कर सकते है।

छोटे स्तर पर start करने के लिए आपको अधिक रुपय लगाने की आवश्यकता ( investment ) नहीं पड़ेगी। इसे भी आप अपने घर से अपने परिवार के साथ ही start कर सकते है।

और washing powder की घर में कितनी आवश्यकता होती है ये आपको अच्छी तरह से पता होगा, और ये एक ऐसा product है जिसकी जरुरत प्रति दिन होती है। 

तो अगर आप इस business को start करते है तो आपको बहुत ही profit होगा लेकिन आपको मेहनत तो करनी पड़ेगी।


कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया



Paper Plates and paper Cups - डिस्पोजल कप्स और प्लेट्स का बिजनेस


अगर आप  paper Cups और paper plates का business करते है तो इसमें भी काफी अधिक profit होगा, इसका इस्तेमाल शादी में या किसी पार्टी या function में होता है । आजकल इसका इस्तेमाल hotel और restaurant में भी होता है और bakery shops में भी होता है । 

इसकी मांग तो हर जगह हर सीजन में होती है चाहे ठण्ड हो या गर्मी या फिर बरसात ही हो और इसकी खपत गांव से लेकर शहर तक होती है। 

अगर आप गांव में रहकर start करना चाहते है और छोटे स्तर पर तो आप इसे बना कर अपने आस-पास के गांव या market में sell कर सकते जैसे- चाट या पानी-पूरी के business करने वालो को या समोसे छोले के दुकान पर sell करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

और अगर आप इसे शहर में start करना चाहते है तो शहर में भी पानी-पूरी, समौसे,चाउमिन,चाट आदि के ठेले या दुकाने होती है जहाँ पर आप इसे sell कर अच्छे पैसे कमा सकते है।

इस business को कम पैसे में और कम जगह में शुरू किया जा सकता है, क्यूंकि इसको बनाने वाली मशीन बहुत अधिक महँगी नहीं होती है । इसे बनाने वाली मशीन market में 4-70 हजार रूपए में मिल जायेगी ,अगर आपके पास अधिक लागत या investment नहीं है तो आप इसे 4000₹ से भी start कर सकते है।

 ये business में मुनाफा (प्रॉफिट ) बहुत अधिक है । क्यूंकि डिस्पोजल plates और cups बनाने में जो raw material का इस्तेमाल ( use ) होता है जो कि कागज (paper )होता है ये कागज बहुत ही सस्ता मिलता है और मशीन में लागत सिर्फ शुरू में ही होता है । आप इस बिज़नेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा profit कमा सकते हैं ।


Laghu Udyog Small Business Ideas with low investment in hindi | konsa business kare



Online Affiliate Marketing -ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग


दोस्तों इस business में आपको थोड़ा सा भी investment करने की आवश्यकता नहीं होगी ( low investment ) यहाँ पर आपको online products को sell करवाना होगा जिसमें आपको उस product sell करवाने पर आपको कुछ कमीशन मिलेगा ।

बहुत सारी ऐसी E-Commerce websites है जिनके affiliate program को ज्वाइन कर उनके product को sell कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

E-Commerce websites जैसे - flipkart, Amazon आदि है।


Chote Udyog ideas kam kharch ke sath | short business plan in hindi language


Mineral Water/Drinking Water - मिनरल वॉटर/ड्रिंकिंग वॉटर 

आज के समय में प्रदुषण बहुत अधिक हो गया है और बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में अगर लोग अपने स्वास्थ्य ( halth ) का ध्यान न रखे तो रोज बीमार ही रहे।

शहरो का पानी बहुत अधिक प्रदूषित होता है जिस कारण लोग mineral water पीते है कुछ लोग अपने घर में ही water purifier लगवा लेते है लेकिन जिनका बजट नहीं होता है वे खरीद कर पीते है।

तो अगर आप शहर में रहते है तो इसका business कर सकते है और बहुत सारा profit कमा सकते है। इसकी खिंच दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है क्योंकि वारावरण भी प्रदूषित हो रहा है।

अब तो गावो में भी लोग mineral water पिने लगे है तो अगर आप गांव में रहते तो आप भी इसका business कर सकते है। और इस business में लागत ( investment ) बहुत ही काम होता है लेकिन starting में आपको कुछ अधिक पैसे लगाने होंगे उसके बाद बहुत कम investment होता है और profit बहुत अधिक होता है।


Chote Udyog ideas kam kharch ke sath | short business plan in hindi language


Coaching center - कोचिंग सेंटर


इसमें भी low investment होता है लेकिन आप  किसी एक subject में माहिर होंगे तो आप सोच नही सकते की कितना अधिक पैसे कमा सकते है।

Coaching center को शहर और गांव दोनों जगहों पर खोलकर अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन आप खुद किसी एक subject माहिर होंगे तो आपको बहुत अधिक आसानी होगी ।
पहले खुद पढ़ाये coaching में फिर जैसे-जैसे student बढ़ते जाये वैसे-वैसे अलग-अलग subject के techer रखते जाये।

इसमें आपको registration करवाना होगा जब आपकी कोचिंग चलने लगे तो अन्यथा कोई और coaching center वाला आपके ऊपर मुकदमा भी कर सकता है।


Business Ideas Under Rs. 5000


Beauty Parlour at Home - घर में ब्यूटी पार्लर

इसमें आपको थोोड़ी सी investment करना होगा ।इसे आप अपने घर में ही कर सकते है। और ये औरते ही  करती हैं अगर आपके घर में आपकी wife या sister या घर में कोई भी सदस्य beauty parlour का course की है तो आप इस business कर बहुत सारा पैसा कमा सकते है।
अगर कोई नही भी सीखा है तो beauty parlour course करके अच्छा पैसा कमा सकते है । इसमें सबसे अधिक कमाई शादियों की सीजन में होती है अगर एक ब्यूटी पार्लर वाली आपके घर में किसी का makeup करने आती है 5000 से कम पैसे नहीं लेती तो आप सोच सकते है कि कितना profit होता है ,इस business में।


Small Business Ideas Creative 


books shop - किताबों की दुकान


दोस्तों अगर आपके आस-पास कोई school या college हो तो आप books shop खोल सकते है लेकिन आपको थोड़ा सा investment करना पड़ेगा।

ये एक बहुत ही अच्छा business है ,आपको इसमें बहुत अधिक profit भी होगा। आप आने दुकान ( shop ) में books ,कॉपी, पेन, पेंसिल और भी study से सम्बंधित चीजे अपने shop में रख सकते है।
दुकान (shop )आप ऐसी जगह पर खोलिये जहाँ से school या कॉलेज पास में ही हो।

Study से सम्बंधित हर एक चीजो को अपने दुकान में रखिये जिससे कोई भी student अगर आपके दुकान पर आये तो उसे मिल जाये निराश होकर वपाश ना जाये जिससे ओ बार-बार आपकी ही दुकान में books या study से सम्बंधित चीजे लेने आयेगा क्योकि उसे विस्वास होगा की आपके दुकान मिल जायेगा।

business idea

Cyber cafe - साइबर कैफे

दोस्तों आजकल स्टूडेंटों की संख्या बढ़ती जा रही है ।और साथ में बेरोजगारो की भी तो अगर कोई भी job की vacancy आती है तो लाखों लोग उसके लिए apply करते है ,तो अगर आप साइबर कैफे खोलते है तो सोच लीजिये की  investment नाम मात्र का और कमाई लाखो में हो सकती है बस आपको साइबर कैफे खोलने के लिए सही जगह का चुनाव करना होगा।

इसके साथ और भी कई सारे ऐसे form होते है जो भरे जाते है उनका टाइम भी फिक्स्ड होता है या तो 6 महीने  या साल भर के बाद भरे जाते है, जैसे ,छात्रवृत्ति ,बोर्ड फॉर्म, entrance exam और भी कई सारे होते है बस आपको starting में पुरे system को खरीदने के लिए investment करना होगा ।

उसके बाद तो सिर्फ  कुछ internet data ही लगता है तो सोचिये मत अगर अच्छा लगा हो तो खोल डालिये बस आपको इंग्लिश अच्छी तरह से पढ़ना और लिखना आना चाहिए।


Business Ideas in Hindi


Vehicle Wash – वाहन धोना


दिन प्रति दिन वाहनों की संख्या बढाती जा रही है चाहे  two wheeler bike हो या four wheeler car हो सभी अपने सुविधा और शौख के लिए कोई ना कोई गाड़ी लेना चाहते, तो ऐसे वाहनों की संख्या भी बढ़ेगी ।

और आज के समय में लोग बहुत busy भी होते है घर office business आदि कामो में जिससे लोग अपनी गाड़ियों को पैसे देकर धुलवाते है, तो अगर आप वाहन धोने की garage खोलते है तो ओके लिए ये business बहुत profitable होगा क्योंकि इसमें भी low investment होता है और profit अधिक होता है।


Business Ideas under Rs. 10,000 Investment

Low investment Business Ideas in Hindi


दोस्तों low investment वाले 15 business के बारे में बताया हूँ ,तो आपको ये जानकारी कैसी लगी और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो comment कर हमें जरूर बताएं।

दोस्तों इस तरह की जानकारियां पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करके दाये साइड स्क्रीन के नीचे नोटिफिकेशन बेल आइकॉन है उसे भी ऑन कर दे जिससे इस तरह की जानकारियां आप तक पहुचती रहे। और आप हमारे फेसबुक पेज को भी like कर सकते है।

Like और सब्सक्राइब करने के लिए नीचे scroll करे।


15 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi | 15 Small business Ideas at Home



यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदीहोम बिजनेस आईडिया इन हिंदीनए बिजनेस आइडियानए बिजनेस आइडिया 2019