Breaking

मंगलवार, 25 दिसंबर 2018

Digital Marketing Kya Hai? | Digital या Online marketing कैसे करे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? Digital या Online marketing कैसे करे? | Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing Kaise Kare? – Digital Marketing से जुडी सारी जानकारी हिंदी मे!

Digital Marketing

Digital Marketing Kya Hai? | Digital या Online marketing कैसे करे? के बारे में आपको बताने वाला हूँ।

नमस्कार दोस्तों आपका आजके इस आर्टिकल में स्वागत है।दोस्ती आज मेँ digital marketing के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ online Internet marketing kaise kare ,or ,internet online marketing kaise karte hai  सब कुछ आप को बताने वाला हूँ तो पूरा जरूर पढ़े।


Digital Marketing Kya Hai? | Digital या Online marketing कैसे करे?




दोस्तों digital marketing अगर आप internet का use करते है तो शायद आपको पता हो लेकिन अगर आपको नहीं पता तो आज के इस आर्टिकल को पूरा पढने पर आपको पता चल जायेगा।
दोस्तों digital marketing में किसी यह एक commission पर आधारित marketing है। Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।
यह digital marketing का सबसे चालाक तरीका है। जिसे website की marketing भी होती है और product भी sale होते है। क्योंकि affiliate marketing में product बेचने पर ही commission मिलता है। का ad अर्थात प्रचार किया जाता है product को लोगो तक पहुचाने में सरलता होती है और digital marketing से product अधिक से अधिक लोगो तक पहुचता है।



Marketing


दोस्तों पहले आप marketing को जान लीजिए marketing kya hota hai. Or gital Marketing Kya Hai Marketing kitane prakar ka hota hai 

दोस्तों marketing दो प्रकार की होती है 

1.Offline Advertising marketing
2.digital marketing



Offline Advertising marketing kya hota hai


दोस्तों इस marketing में भी product का प्रचार किया जाता है आपने अपने घर के आस-पास या गली मोहल्ला या सड़कों के side में आप किसी पोस्टर, बैनर को आप जरूर देखा होगा जिसमें किसी company या किसी राजनैतिक पार्टी का Advertising  देखा होगा या फिर आप अखबारों में जरूर देखा होगा किसी company या पार्टी कर प्रचार आपको देखने को मिलता होगा उसे 

Offline Advertising कहते है off line marketing में money भी अधिक खर्च होता है और product कम लोगो तक ही पहुच पाता है। इस प्रकार की off line Advertising पहले के में देखने को मिलती होगी और अभी भी कही ना कही दिख जाती होगी।तो ये था off line marketing अब बात करते है डिजिटल marketing



Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing Kaise Kare? – Digital Marketing से जुडी सारी जानकारी हिंदी मे!


दोस्तों digital marketing भी दो तरह की होती है एक digital marketing और एक online internet marketing दोनों ही लगभग समान ही होते है लेकिन online marketing थोड़ा सा अच्छा है और आजकल इस Online Internet Marketing  का use अधिक किया जाने लगा है।

Digital Marketing Kya Hai |  Digital Marketing Kaise Kare


दोस्तों digital marketing से product अधिक से अधिक उपभोक्ताओं ( Customer )  तक पहुचता है और digital marketing off line marketing से सस्ता और बेहतर होता है ।


इस marketing में आपको ad tv ,या redio सिनेमा हॉल में जो ads देखने को मिलता है उसे digital marketing कहते है इसमें छोटी-छोटी वीडियो को बना कर दिखाया जाता है।

अगर आप इस digital marketing को करना चाहते है तो आपको अपने product का छोटी वीडियो या ऑडियो को बनवाकर आप इस प्रकार की marketing के द्वारा अपने product की Advertising  कर सकते है।

Internet marketing क्या होता है ? | 

Internet Marketing ki Puri Jankari Hindi me


दोस्तों जब हम अपने product या Brand को Internet के माध्यम से online promote करते हैं तो इस process को Internet marketing कहा जाता है।


दोस्तों आजकल Internet का use पूरी दुनिया में करोड़ों लोग एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए करते हैं ऐसे में अगर आप अपने products को Internet के माध्यम से promote करते हो तो आपके  product की जानकारी करोड़ों लोगों तक आसानी से पहुंच जाती है और वह उस प्रोडक्ट को खरीदने की कोशिश करते हैं 

Internet marketing करने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती लेकिन इसका use करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।




Digital या online marketing कैसे करते हैं?

What is Internet Marketing/Online Marketing in Hindi | Online Business in Hindi


Importance Of Internet Marketing/ Web Marketing hindi | digital marketing क्यो जरूरी है।


दोस्तों on-line internet marketing इस लिए जरुरी है कि इस marketing से किसी भी company का कोई भी product maximum लोगो तक पहुचता है। जिससे अधिक से अधिक लोग product के बारे में जान पाते है और सबसे अच्छी ये बात की online-digital-marketing से product maximum लोगो तक कम पैसो में ही पहुच जाता है।

जिससे company को अधिक money investment करने की आवश्यकता नही होती है। अगर आप भी कोई company start करना चाहते है तो digital-internet-marketing से अपने product अधिक से अधिक  consumers तक पंहुचा सकते है।

अगर आप अपने product का ad बनवा कर internet digital marketing से अपने product pramote करेंगे तो आपका product अधिक लोगो तक जायेगा और आप अपने business को grow कर पाएंगे।


Advantages of Digital Internet Online Marketing 

दोस्तों online marketing के बहुत advantages है इसमें product अधिक लोगो तक तो पहुचता ही है और इससे आपके product ad की पूरी जानकारी मिलती है आपके product को कितने लोगो ने देखा खा देखा गया कब देखा गया किस age के लोगों ने देखा male या female में से अधिक किसने देखा किस तरह का ad देखा गया कितने लोगो ने click कर visit किया सारे details आपको मिल जाता है जिससे आपको पता चल पाता है कि आपके product को कितने लोग पसंद कर रहे है या नही कर है किस age के सब इसमें product pramotion में अधिक पैसे भी नही लगते।


Internet Marketing Strategies Kitne Tariko Se Ho Sakti hai? Hindi




दोस्तों internet marketing ko start करने के लिए बहुत से तरीके है जिन्हें आप use karke स्टार्ट कर सकते है।


types of internet marketing


1. Social Media Marketing
2.Email Marketing Or Email Ad
3.Mobile Ads
4.SEO ( Search Engine Optimization )
5.Affiliate marketing


1. Social Media Marketing

दोस्तों आप social media marketing से अपने product को सस्ते में या free में ही pramote कर सकते है। आपको ऐसे तमाम social media plateform मिल जायेंगे जहा पर आप अपने product pramote कर सकते है ।

जैसे - Facebook, Twitter, instagram,linkedin, youtube, etc. Facebook पर आप free में भी pramote कर सकते है और pad भी कर सकते जहा हरदम बहुत लोग online रहते है इसके लिए आपको groups या pages को join करना होगा।

2.Email Marketing Or Email Ad

Email Marketing के द्वारा आप अपनी Product की जानकारी Image, Video या GIF में सीधे Customer के पास उसके Email के Inbox में भेज सकते है|
यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है कि यह email marketing करें। क्योंकि जो नये offer और discounts होते है उसे आप direct email के जरिये अपने customer तक पहुँचा सकते है। और साथ ही customer से feedback प्राप्त कर सकते हैं।

3.Mobile Ads


Mobile Ads में आप User के मोबाइल पर सीधे ही SMS (मैसेज) भेज सकते है, और यदि User Smartphone use करता है तो आप उसके Mobile screen पर सीधे ही Ads Display करा सकते है|


4.SEO ( Search Engine Optimization )


यदि आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप उसे SERP (Search Engine Result Page) के पहले पेज पर लाने के लिए जो Method Use करते है उसे ही SEO कहा जाता है|
क्या आप जानते है बहुत सारी कंपनी अपनी website के SEO पर हजारों और लाखों रुपये खर्च करती है। अगर आप SEO expert बन जाते है। तो आप एक अच्छी सैलरी वाली job भी प्राप्त कर सकते है।

5.Affiliate marketing

यह एक commission पर आधारित marketing है। Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलाती है। जिसके द्वारा आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बदले Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।
यह digital marketing का सबसे बेहतरीन तरीका है। जिसे website की marketing भी होती है और product भी बहुत sale होते है। क्योंकि affiliate marketing में product बेचने पर ही commission मिलता है।

तो उम्मीद है कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा ।दोस्तों इस तरह के और भी जानकारिया पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है और आप हमारे facebook पेज को भी like कर सकते है।