रविवार, 4 नवंबर 2018

Dhanteras 2018: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना तो इस तरह से पहचान करें असली-नकली आभूषण की,

Dhanteras 2018: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना तो इस तरह से पहचान करें असली-नकली आभूषण की,सोने की पहचान घर पर कैसे करे




Asli sone ki pahchan,asli sone ko kaise pahchane,kaise asli sone ko pahchane,असली सोने को कैसे पहचाने
Asli sone ki pahchan

शुद्ध सोने की पहचान ,इन तीन आसान टिप्स से पहचाने असली सोने को अगर आप जा रहे है बाजार सोने से बने आभूषण खरीदने तो मिलावटी सोने के खरीदारी से बचने जे लिए ये टिप्स जरूर जाने।,शुद्ध सोने की पहचान




नमस्कार दोस्तों मैं अनुपम सिंह और आपका आजके इस article में स्वागत है।मैं आज इस आर्टिकल में मिलावटी सोने की खरीदारी यानि मिलावटी सोने को कैसे पहचाने बताने वाला हूँ

असली सोने का पहचान कैसे करे :asli sone ki pehchan,सोना असली है या नकली



बाजार में आप सोना खरीदने जा तो रहे हैं लेकिन सोने की शुद्धता पर दुकानदार के कहने पर ही भरोसा करना पड़ता है। दुकानदार जो कहता है मेरा मतलब की जितने कैरेट का शुद्ध बताता है आप उतना मन लेते है या मानना ग्राहक की मजबूरी होती है।


शुद्ध सोने की पहचान


 लेकिन जब आप लोग उसी खरीदे गए सोने को कुछ दिन तक प्रयोग करने के बाद किसी दूसरे दुकान पर वापस करने जाते है या बेचने या फिर गिरवी रखने जाते हैं तो आपको बेचते या गिरवी रखते समय पता चलता है कि आपके द्वारा खरीदा हुआ सोना कितना शुद्ध था और उसकी शुद्ध कीमत क्या थी।

हॉलमार्क गोल्ड की पहचान


 यहां पर हम आपको सोने की शुद्धता परखने या जांचने के कुछ तरीके बताने वाले है। इससे आपको सोना बेचने वाला स्वर्णकार आपको कितना मिलावटी सोना दे रहा है आपको पता चल जायेगा या फिर नहीं दे सकेगेा। निम्न तरीको के द्वारा आप खुद सोने में की हुई मिलावट के बारे में जान सकेंगे।

 दीवाली और धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन कभी-कभी इसमें मिलावट की शिकायत भी मिल जाती है। इस लिए सोने की शुद्धता का पता लगाने के तरीके मालूम होन जरूरी है।




इस तरह पता करे सोना शुद्ध या मिलावटी है, या फिर नहीं,असली सोने की पहचान कैसे की जाती है


सरकारी जाँच एजेंसी के अनुसार 16 carat gold शुद्घ होता है लेकिन इतना शुद्ध सोना बाजार में मिलता नहीं है कुछ न कुछ मिलावट रहती ही है।

शुद्घ सोने की पहचान करने के लिए मैं आपको कुछ टिप्स बता रहा हूँ जिससे आप खुद सोने की पहचान कर पाएंगे। जिसके जरिये आप असली या नकली सोने की पहचान घर बैठे कर सकते हैं, सोना कभी भी पानी पर नहीं तैरता है, बल्कि डूब जाता है। अगर आपको असली सोने की पहचान करनी हो तो एक कटोरी पानी में सोने से बने किसी भी आभूषण को डालें।

 अगर सोने से बना आभूषण पानी में पूरी तरह से डूब जाता है, तो सोना यानि आभूषण शुद्ध सोने के होंगे। अगर पानी की सतह पर तैरने लगता है तो नकली है सोना।

सबसे बेहतरीन और कारगर तरीका है सोने का एसिड टेस्ट। अगर आप खुद पता लगाना चाहते है असली सोना है या नही  तो किसी भी सुई जैसी नुकीली वस्तु से सोने पर हल्का स्क्रैच करें, और उसके बाद उसपर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डालें। 

अगर सोना नकली होगा तो वह तुरंत ही हरे रेग का हो जायेगा, और अगर सोना असली है तो इसके रंग में कोई भी परिवर्तन नहीं होगा।



सोने की पहचान घर पर कैसे करे




चुम्बक द्वारा भी किया जा सकता हैं मिलावटी सोने की पहचान


अगर आपके पास कोई चुंबक है तो यह टेस्ट और भी आसान होगा। असली सोना कभी भी चुंबक पर चिपकता नहीं है क्योकि चुम्बक केवल लोहे या लोहे से बनी वस्तु को ही आकर्षित करता है, और अगर सोने में थोड़ा-सा भी चुंबक के प्रति आकर्षित हो तो समझ जाइये कि साइन में मिलावट है और मिलावटी सोने को खरीदने से आप बच सकते है।

Dhanteras 2018: धनतेरस पर खरीदने जा रहे हैं सोना तो इस तरह से पहचान करें असली-नकली आभूषण की,



तो दोस्तों अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकरी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे और भी लोगो तक शेयर करे जिससे वे भी मिलावटी सोने की खरीदारी से बच सके तो कृपया शेयर जरूर करे और आप इस तरह के और भी जानकारिया पाना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते है  जिससे इस तरह की जानकारी औ तक पहुचती रहे।और आप हमारे facebook पेज को भी like कर सकते है।

0 टिप्पणियाँ: