Home Internet Internet से जुड़ी ऐसी 16 रोचक बाते जिन्हें आप जान कर हैरान...

Internet से जुड़ी ऐसी 16 रोचक बाते जिन्हें आप जान कर हैरान रह जाएंगे।-rochak bate

11
0
SHARE
#What is internet,


bharat ki rochak jankari,rochak baatey,bharat ki rochak kahani,kuch rochak jankari
Internet ki 16 rochak bate


Internet की ऐसी 16 रोचक बातें जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे,
Internet से इस दुनिया को क्या होने वाला है।
नमस्कार दोस्तों मैं अनुपम सिंह आपका आजके हमारे इस artical में स्वागत है। दोस्तों इस artical में आपको मैं internet से जुडी 16  ऐसी बातें बताने वाला हूँ जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे।दोस्तों आपसे एक request है please इस artical को पूरा पढियेगा और अगर पसंद आये share भी जरूर करियेगा।जिससे internet से जुडी इन रोचक बातों को और भी लोग जान पाए।



दोस्तों आज के समय में internet हमारे जिंदगी का एक मुख्य हिस्सा बन गया है और बनता ही चला जा रहा है,अब तो ऐसा लगने लगा है की internet के बिना जिंदगी अधूरी है या अगर internet ना हो हमारे पास तो जिंदगी अधूरी सी लगेगी। तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते है internet से जुडी 16 रोचक बातें तो हमारे साथ बने रहिये।
दोस्तों internet इतना अधिक फैलता जा रहा है कि हम अपना अत्यधिक work internet पर ही करते है,और करने की सोचते भी है।चाहे ओ पैसो को transfer करना या ,लेन-देन हो,या फिर किसी को mail भेजना हो,या video calling करके meeting करना हो,तमाम ऐसे काम है जिन्हें हम internet पर ही करते है।
bharat ki rochak jankari,rochak baatey,bharat ki rochak kahani,kuch rochak jankari
Internet ki rochak bate


  • आज के समय में internet की आवस्यकता
दोस्तों जैसे-जैसे दुनिया अत्याधुनिक होती जा रही है वैसे-वैसे ही internet की जरुरत भी बढ़ती जा रही है।चाहे वो social media के रूप में हो या baink, video caling, सरकारी काम हो, जैसे- form को भरना,सरकारी दस्तावेजो की जानकारियां प्राप्त करना हो,online teckat book करना हो जैसे-train, टैक्सी,bus, flight,etc. Online studay करना,online examदेना,तमाम ऐसे काम है जिन्हें हम internet के बिना नही कर सकते या फिर करने में हमें बहुत कठिनाइयां हो।internet हमारे जिंदगी को आसान और सरल बनाता है,हम ऐसे कई सारे कठिन भरे काम यु चुट्कियो में internet पर कर लेते है।


दोस्तों आज से 40 वर्ष पहले जब internet नही था इसका कोई वजूद ही नहीं था तो हमें किसी सन्देश को भेजने में कई दिन लग जाते थे और हप्ते में एक बार जरूर डाकिया दिखाई पड़ता था लेकिन अब internet की halp से सिर्फ चुट्कियो में कुछ सेकंडों में massege भेज लेते है।

  • Internet क्या है और कैसे काम करता है ?

Internet के काम को आप इस तरह से समझ सकते हो,जब किसी भी search  engine पर कोई keword search यानि कुछ search करते है तो कुछ result नीचे मिलता है जिनमे से कुछ image होती है तो कुछ video और websites और blogs होती है और उनपर हम click करके देख लेते है।

लेकिन कभी अपने ये सोचा की ये इतनी जल्दी हमारे फोन या pc में खा से आ जाती है।अगर नही जानते हो आप तो चलिए मैं बताता हूँ, दोस्तों internet एक प्रकार का server ही होता है और server भी एक प्रकार का computer ही होता है जिसमे data stor होता है और हम सब के द्वारा search करने पर प्राप्त होता है अब आप सोच रहे होंगे की दूर हजारो किलोमीटर रखे computer से इतनी जल्दी data हमारे फ़ोन में कैसे आ जाता है

अब इन server से data फाइबर अप्टिकल्स के द्वारा internet service provider( ISP ) को भेजा जाता है और ये isp समुद्र में बिछे हुए फाइबर अप्टिकल्स के द्वारा किसी दूसरी जगह या country में भेजा जाता है और वहा पर लगे isp receive करता है।
इन फाइबर अप्टिकल्स की सन्देश भेजने की रफ्तार और क्षमता इतनी अधिक होती है कितना भी डाटा हो एक जगह से दूसरी जगह तेजी से भेजा जा सकता है।

bharat ki rochak jankari,rochak baatey,bharat ki rochak kahani,kuch rochak jankari
Optical Fibre


उदाहरण- के तौर पे आप jio को देख सकते है jio अपने network को फाइबर अपटिकल्स के द्वारा ही फैला रखा है और इससे network तेज होता है और अच्छा मिलता है इसमें लागत भी कम आता है। तभी जियो low price में अच्छे और बेहतर plan देता है।



यह भी पढ़े:  How to increase facebook likes,एक दिन में 1000 likes facebook फोटो में इस liker trick से।

  • Internet कितने प्रकार का होता है ?
तीन भागों में बाटा गया है पूरा internet 
  1. DEEP WEB
  2. DARK WEB
  3. SURFACE WEB
और हम जिस internet का use करते है उसे surface web कहते है।हम सब जो कुछ भी google या और किसी भी search engine पर search करते है,या फिर social media जैसे-facebook instagram, whatsapp, twitter, कोई भी social media हो ये सब surface web के अंतर्गत आते है और ये जान कर आपको आश्चर्य होगा की हम सब पुरे internet का सिर्फ 5% ही use करते है और 95% नहीं करते है।

95% internet deep web और dark web में आता है ।deep वेब में सभी personal documents,governments documents जैसी खुफिया जानकारिया होती है जिन्हें सामान्य लोग नहीं देख सकते।
 Dark web के अंतर्गत illegal हरकते अति है ।


  • Internet का इस्तेमाल
Internet का use हम लगभग हर जगह ही करते है चाहे वो पैसे का लेन-देन हो या फिर पढाई,ticket booking करना हो,हर एक जगह पर हम करते है army, airforce, Navy, satellite,दूरसंचार,mobile से बातें करना,online form भरना,सन्देश भेजना,train singnal etc.करते है।


  • Internet का इतिहास
आज से 40 वर्ष पहले internet कोई नही चलता था क्योंकि internet था ही नहीं , internet को सन 1969 में खोज गया था अमेरिका रक्षा विभाग और UCLA दोनों के द्वारा ही internet का खोज किया गया था। तब उस समय में ना ही facebook ,twitter, instagram,email, और भी internet से जुड़ी कोई भी चीज हुआ नहीं करती थी। internet का विस्तार सन 1989 से शुरू हुआ।
Internet पर शुरू होने वाली पहली website सन 1991 में 6 august से शुरू हुई और इस website का नाम ‘info. cern.ch ‘ था।



  • Internet की 16 ऐसी रोचक बातें जो शायद नहीं जानते होंगे
  1. पुरे world के संपूर्ण आबादी 740 करोड़ लोगो में से केवल 340 करोड़ 40% लोग ही internet का use कर पाते है।
  2. पुरे world में प्रति दिन 30000 हजार websites हैक होती है।
  3. 125 करोड़ आबादी वाले भारत में केवल 25 करोड़ 20% लोग ही internet का use कर पाते है।
  4. चीन में internet से बीमार यानि internet चलाने की आदत ( लत ) से ग्रसित लोगो का इलाज किया जाता है।
  5. Me at the zoo , youtube पर upload किया जाने वाला पहला वीडियो है।
  6. 5000 से भी अधिक daly internet पर websites रजिस्टर्ड किये जाते है।
  7. Whatsapp पर प्रति सेकंड 2,50,000 से भी अधिक massege भेजे जाते है।
  8. 2000 से भी अधिक instagram पर प्रति सेकंड photos upload की जाती है।
  9. 27,000 GB का traffic प्रति सेकंड internet पर होता है ।
  10. Google पर प्रति सेकंड 60,000 से भी अधिक search होता है।
  11. 50,000 से भी अधिक facebook पर like होते है।
  12. 10,000 हजार ट्वीट प्रति सेकंड से भी अधिक twitter पर किया जाता है।
  13. टॉम लिसन ने 1971 में पहला email भेजा था।
  14. 37% सामग्री internet के संपूर्ण सामग्री में से पोर्न सामग्री होती है।
  15. Youtube पर प्रति सेकंड 1,00,000 से भी अधिक videos देखी जाती है।
  16. Internet  पर registered पहले domain का नाम symbolics. com है।


उम्मीद है दोस्तों हमारा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा ।अगर आपके मन में कोई सुझाव या सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताये।
आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते है नीचे जाये 👇👇👇

Other social media

Follow me facebook page click here

Follow me Twitter click here

subscribe my youtube channel click here

Follow me google plus click here

Follow me iInstagram click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here