Home Blogger Free website kaise banaye hindi | फ्री वेबसाइट कैसे बनाये।हिंदी में,blogger, make...

Free website kaise banaye hindi | फ्री वेबसाइट कैसे बनाये।हिंदी में,blogger, make a free website

10
0
SHARE
नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे blog में स्वागत है।  दोस्तों इस पोस्ट में आपको मैं free में website कैसे create की जाती है बताऊंगा।और आप blogger पर free website बना कर लाखो रूपए earn कर सकते है। दोस्तों please इस artical को पूरा पढियेगा,जिससे आपको website से related सारी जानकारियां मिल जाये।



Free website kaise banate hai,blogger,
Free-website


  • #Website या blog क्या है ?



दोस्तों website or blog एक ऐसा platform है जहाँ पर हमें लोगो द्वारा कई सारी जानकारियां दी जाती है।और हम इससे  लाखो रूपए earn भी कर सकते है दोस्तों जब हम google पर कुछ भी search करते है तो हमें कई सारे result देखने को मिलती है जिनमे से कुछ add होती है और कुछ youtube videos और बाकि की websites होती है।जिनपर हम click कर उस site या blog में पहुच जाते है, और अपने search के अनुसार चीजे देखते है।

  • Website या blog से पैसे कैसे मिलते है और कहा से  ?

दोस्तों जब हम किसी website या blog पर click करके उसे open करते है,तो उस website के home page या फिर artical page पर हमें कुछ ads दिखाई देती है ।हमें उसी के पैसे मिलते है,अब आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा की आखिर पैसे मिलते कहा से है और देता कोन है।तो दोस्तों google की ही एक company है जिसका नाम adsense है यही हमें पैसे देती है और ये पैसे देती कहा से है।

 दोस्तों जब कोई company, app owner,mobile companys,etc. जब अपने product का प्रचार करवाना चाहती है तो ओ google की एक और company जिसका नाम है adword को पैसे देकर अपने product का प्रचार करवाती है तो adsense blog or website और youtube, apps पर अपने ads को दिखाता है और वे ads जिनके भी website, blog, app, youtube video पर दिखाते है, उनको पैसे देता है google adsense, तो दोस्तों अब हमें लगता है कि आपको समझ में आ गया होगा की आखिर website or blog से पैसे कैसे मिलते है।


  • #Free website कैसे बनाये
दोस्तों वैसे तो कई सारी websites है जो की website या blog create करती है  जैसे WordPress thunkable ,etcपैसे लेकर website बनाती है वहा पर आप को कुछ पैसे pad करने होंगे,लेकिन दोस्तों मैं आपको  free website create करना बताऊंगा। तो दोस्तों सबसे पहले website create करने के लिए आपके पास एक email id होनी चाहिए।

Free website kaise banate hai,free website
Blogger



अब आपको google में search करना होगा www. blogger. com उसके बाद आपको blogger की website पर चले जाना है जैसा ऊपर image में दिखाया गया है वैसा एक पेज open होगा और नीचे create your blog लिखा रहेगा उसपर आपको click करना होगा ,और एक new page open होगा वहा पर आपको अपने सारे details and email डाल कर singup कर लेना होगा।


और फिर और एक page open होगा और वहाँ पर create new blog लिखा रहेगा और उसपर click करना होगा और एक popup open होगा,वहा पर आपको दो option मिलेंगे पहला वाला title यानि आपको अपने website से related नाम डालना होगा।नीचे वाले option में आपको अपना website का नाम choosa करना होगा फिर google search करेगा की अपने जो website का नाम डाला है कही ओ दूसरा कोई तो नहीं बनाया है 


अगर नहीं बनाया होगा तो वह पर box के right side साइन (√) का चिन्ह बन जायेगा और फिर आपको create के option पर click करना होगा और आपका website बना जायेगा इस तरह से www. xyz. blogspot. com इस तरह से आपकी website बन जायेगी।


लेकिन दोस्तों यहाँ पर आपको subdomain मिलेगा जो की blogspot.com होगा।अपने website को viral यानि की google में raink करने और google adsense से approval  लेने के लिए आपको .com domain खरीदना ही होगा।


जैसे- example. com

      abcd. com  etc.
दोस्तों अगर आप नहीं जानते कि google adsense क्या होता है तो नीचे मैं आपको बताने वाला हूँ ।इस artical को please पूरा जरूर पढियेगा तभी आपको अच्छी तरह से समझ में आयेगा website के बारे में।दोस्तों domain खरीदने के लिए कई सारी website है।
 जो domaine provide कराती है जैसे godaddy.com मैं आपको इसी से डोमेन खरीदने के लिए कहूंगा क्योकि ये सस्ता और अच्छा domaine देती है।


  • blog में पोस्ट कैसे लिखते है और कैसे
दोस्तों अब अपने website तो बना ली,अब बरी आयी अपने blog में post लिखने की दोस्तों आपको ब्लॉग में ऊपर new post लिखा होगा आपको वहा click करना होगा और आपको एक अच्छी सी अच्छी पोस्ट लिखनी होगी और image भी लगानी होगी और दोस्तों आपको ये ध्यान रखना होगा, की किसी की भी image को आने blog में use नहीं करना है इससे आपकी website पर copyright straick आ सकती है और आपका website बंद हो 
जायेगा।

दोस्तों अगर आप नहीं जानते कि copyright straick क्या होती है और non copyright image कहा से download करते है तो आप हमारे youtube video को भी देख सकते है click hare

दोस्तों पोस्ट को लिखते समय ये आपको ध्यान रखना है कि आप किसी भी दूसरे के blog से copy करके अपने blog पर copy peast नहीं करना है आपको खुद का contant डालना होगा तभी आपके ब्लॉग पर visitors आएंगे।

  • google adsense क्या है और कैसे पैसे देती है।

दोस्तों adesens के approval लेने के लिए कम से कम आपके blog पर 20 पोस्ट और अच्छी तरह से minimum 1000 word में लिखी होनी चाहिए। तभी आपको adesens से approval मिलेगा।
,free,free website kaise banate hai
google adsense


दोस्तों अब मै आपको बताता हूं कि google adsense क्या है,जैसा की मैं पहले भी आपको बता चुका हूं कि adsense google की ही एक company है जो websites और youtybe ,mobile apps पर ads देती है जिसके भी website या youtube video, mobileapps पर ads दिखते है उन्हें उसके बदले में पैसे दिए जाते है।लगभग google 55% पैसे देता है और 45% के लगभग खुद रखता है ।

अब दोस्तों blog बनाने और पोस्ट लिखने के बाद कुछ और आपको importent काम करने होंगे। 

  • ये मुख्य बाते जो आपको अपने website पर करने होंगे।
  1. अपने blog में एक responsive template लगाना होगा।
  2. template यानि them को design करना होगा।
  3. them design के बाद आपको अपने blog में चार pages लगाने होंगे About us, contact us, privacy policy, disclaimer
  4. अपने ब्लॉग के लिए लोगो बनाना होगा।
  5. social media को लिंक करने होंगे अपने blog से।
  6. labels को लगाना होगा।
  7. google search console में account बना कर sitemap generate करना होगा।
  8. meta tag generate करना होगा।
  9. footer में email subscribe बटन लगाना होगा।
  10. backlinks generate करना होगा।
  11. Google Analytics में account बना कर अपने blog से लिंक करना होगा।

दोस्तों ये सभी pointes हमारे आने वाली पोस्ट में मैं बताऊंगा,क्योकि अगर मैं ये सभी points इसी पोस्ट में बताऊंगा तो ये पोस्ट बहुत लंबा और boring हो जायेगा।अगर आप ये सभी points को जानना है और एक अच्छी website बना कर खूब सारे पैसे कमाना चाहते है तो please हमारे blog subscribe कर लीजिए।




उम्मीद है दोस्तों हमारा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा ।अगर आपके मन में कोई सुझाव या सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताये।
आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते है नीचे जाये 👇👇👇

Other social media

Follow me facebook page click here

Follow me Twitter click here

subscribe my youtube channel click here

Follow me google plus click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here