Breaking

रविवार, 16 सितंबर 2018

Mobile se train ticket book kaise kare | मोबाइल से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें।,railway ticket booking

मोबाइल से ट्रेन टिकट कैसे बुक करते हैं। ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करना सीखे मोबाइल से।
#railway ticket booking,Railway reservation,irctc tatkal

Train tickets,train ticket booking
Irctc ticket booking

#online railway ticket booking 

नमस्कार दोस्तों आपका आज के हमारे इस article में स्वागत है। मैं आपको आज के इस article में IRCTC से अपने मोबाइल से  railway ticket booking कैसे किया जाता है बताऊंगा।

दोस्तों हमारे पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो प्लीज शेयर भी जरूर करें जिससे यह और भी लोगों तक पहुंचे और उन्हें भी halp मिल जाये जिससे वह भी आसानी से टिकट बुक कर सकें और दोस्तों आपको नीचे  राइट साइड में आपको बैल आइकन मिलेगा उसे दबा दीजिए जिससे मैं कोई भी पोस्ट डालूंगा new post डालूंगा तो  सबसे पहले आपको मिल जाएगा।

दोस्तों आज के समय में internet इतना अधिक आगे बढ़ता चला जा रहा है कि लोग अपने सारे काम internet पर ही करना चाहते हैं चाहे train ticket booking करना हो या फिर और भी internet से जुड़े काम हो। दोस्तों हम इंटरनेट से कई सारे काम कर सकते हैं और इसी मेंं आता है। train enquiry मतलब railway ticket booking करना।


तो दोस्तों आज मैं आपको इस Article में railway ticket कैसे book किया जाता है आपको मैं बताने वाला हूँ,और आप अगर इसे पूरे पोस्ट को पढ़ेंगे तो आप आसानी से अपने मोबाइल से irctc ticket booking कर पाएंगे।

दोस्तों indian railway दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे system में से एक है भारत में कई सारे railway station से कई सारे लोग daly travel करते हैं जिससे रेलवे में काफी अधिक भीड़ देखने को मिलती है और इससे हमें train tickets book करने में बहुत अधिक problem होती है।

दोस्तों आप जानते ही है कि indian railway time table कितना ख़राब है कभी भी कोई train time से नही होती है,और ऊपर से seat availability भी नही होती है और ticket मुश्किल से ही book होता है क्योंकि हमें stations पर जा कर book करना होता है।अगर आप अपने खुद के ही फ़ोन से ticket book करना सीख गए तो सोचिये आपके लिए कितना आसान होगा आप जब चाहे तब आप आसानी से tickets book कर पाएंगे।

# irctc ticket booking कैसे करते है


तो दोस्तों चलिए अब मैं आपको बताता हूँ की कैसे online ticket book किया जाता है।
इसके लिए दोस्तों आपको अपने फ़ोन में एक online train ticket booking app को download करना होगा आप Indian railway के irctc के अप्प को instoll करिये ये आपको google play stor पर आसानी से मिल जायेगा।

इसे आपको instoll करने के बाद open करिये फिर आपको नीचे दिखाये गए image के अनुसार इसका कुछ interface दिखेगा।नीचे आपको registration option मिलेगा उस पर क्लिक करके आपको registration करना होगा। 
क्लिक करने के बाद एक और पेज open होगा,

seat availability irctc tatkal railway enquiry
Irctc ticket booking

यहां पर आपको अपना username जिससे आप अपने account को login करेंगे, और आपको अपना नाम अपना address और भी सारे details आपको डालने होंगे और अपना number डालना होगा दोस्तों एक बात का ध्यान रखिएगा कि आपको username को select करते समय बहुत सारी परेशानी होगी क्योंकि बहुत सारे username बन चुके हैं, इसलिए आपको थोड़ी परेशानी होगी तो आपको try करते रहना होगा कम से कम 10 से 15 बार तक आपको try करते रहना होगा।
railway inquiry irctc ticket booking irctc train status irctc pnr indian railway inquiry online train ticket booking irctc train availability indian railway   indian rail train ticket booking check pnr status train seat availability indian train indian railway  online railway ticket booking indian railway  tatkal booking railway time table indian railways indian railway  tatkal ticket indian railway pnr
Irctc ticket booking

और दोस्तों यहाँ पर आपको अपना pin भी डालना होगा जिससे आपको login होना होगा।और जब आप password डालें तो उस समय आपको ध्यान रखना होगा क्योंकि उसमे आपको एक कैपिटल लेटर एक स्माल लेटर और एक गिनती होगी और एक इस  तरह के होंगे @#$& ये सब होंगे example जैसे~~Aa12@ इस तरह से आपको  password बनाना होगा। आपको अपना सारा details डालने के बाद आपको next पर क्लिक करना होगा और आपका account बन जाएगा फिर आपको अपने अकाउंट को लॉगइन करना होगा।

जैसा आपको ऊपर image में दिख रहा है 5 वे step में आपको कहा से कहा तक जाना मतलब अपजो station का नाम डालना होगा और date जिस date को ticket आपको book करना है। और search train पर क्लिक करना होगा इस तरह से एक और पेज open होगा और इस page पर आपको Train availability मतलब train list मिल जायेगा सभी trains का जिस ट्रैन से आपको जाना है उसके नाम पर क्लिक करेंगे तो नीचे कुछ option मिलेगा पर आप category select करना होगा यानि sleeper,AC,3rd AC,2nd AC ये सब आपको select करना होगा। और यहाँ पर अगर आपको tatkal ticket book करना है तो उसका भी option मिल जायेगा।

rctc pnr status irctc availability railway booking train reservation railway inquiry irctc ticket booking irctc train sta
Irctc ticket booking

और यहाँ पर आपको अपना  नाम passenger की संख्या डालनी होगी आप irctc app से maximum 6 लोगो की ticket एक साथ और एक महीने में book कर सकते है। और आपको इंश्योरेंस यस या नो में आंसर डालना होगा उसके बाद book ticket पर क्लिक करना होगा और आपको नंबर भी डालना होगा जिसमे आपको मैसेज यानी की टिकट चाहिए,
और दूसरा पेज open होगा।

इस पेज में आपको आपके ट्रेवल का फीस मालूम चल जाएगा कि आप का फीस कितना लगेगा ट्रेन टिकट का और आपको यहां पर कैप्चा कोड डालकर proceed to  payment वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आपको डेबिट या क्रेडिट जिससे आप payment करना हो, को सिलेक्ट करना होगा, और आपका टिकट तुरंत ही बुक हो जाएगा।

और आपको आपके नंबर पर या फिर आपके ईमेल पर मैसेज आ जाएगा आपके टिकट बुकिंग का और सारे डिटेल्स पता चल जाएंगे कि आप को कोन सा सीट और कौन सा बर्थ मिला है । इस तरह से आप टिकट बुक कर सकते हैं अपने मोबाइल से और आसानी से।
irctc pnr status भी पता चल जायेगा।

#irctc train enquiry कैसे करे

 दोस्तों अगर आप कहीं जाते हैं ट्रेन से सफर करना होता है तो हमें सबसे पहले ट्रेन का पता करना होता है कि कौन सी ट्रेन कहां जाएगी तो इसलिए मैं आपको बता रहा हूं कि आप किस website से अच्छी तरह से पता कर सकते हैं कि कौन सी ट्रेन कहां जाएगी जिस वेबसाइट की मैं बात कर रहा हूं उसका नाम है www. traininfo. com यहां पर जाकर आप ट्रेन की सारी जानकारियां ले सकते हैं यहां तक की ट्रेन में कौन सा डब्बा कहां होगा यह सब पुरे डिटेल्स आपको इस वेबसाइट पर मिल जाएगी आपको train की  live status से लेकर हर एक जानकारी इस वेबसाइट पर आपको आसानी से मिल जाएगी।

उम्मीद है फ्रेंड आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो प्लीज इसे और लोगों को भी शेयर करिए जिससे यह जानकारी और लोगों तक पहुंच सके और वह भी आसानी से रेलवे टिकट बुक कर सकें और आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं और हमारे वेबसाइट को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं आप नीचे जाकर सब्सक्राइब कर लीजिए।