रविवार, 30 सितंबर 2018

mind ko tej kaise kare in hindi| 100% बढ़ेगी आपकी स्मरण सकती मैं गारंटी देता हूँ।

dimak tej kaise,mind power in hindi,mind ko tej kaise kare,tips to increase memory power,memory power tips,memory power increase tips in hindi.
Brain power, how to increase brain power,dimak ko tej kaise kare
Brain-power


नमस्कार दोस्तों मैं अनुपम सिंह आपका इस article में स्वागत है। इस article में आपको ऐसे tips बताने वाला हूँ,जिससे आप अपने स्मरण सकती को बढ़ा (increase) कर सकते है, अगर आप सिर्फ इन छोटे से steps को अगर follow करेंगे तो 100% आपका दिमाक तेज होगा और स्मरण सकती भी बढ़ेगी (increase) होगी।और कोई भी चीज याद आसानी से और लंबे समय तक याद रहेगी।

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आपसे विनती है कि कृपया अगर ये article आपको पसंद आये तो इसे और भी लोगो तक जरूर share करे जिससे उन्हें भी इसका लाभ मिल सके।शेयर करने में ना ही अधिक समय लगता है और ना ही अधिक मेहनत सिर्फ एक टच ही करना होता है,कृपया इसे और भी लोगो तक जरूर शेयर करे।

memory power increase tips in hindi



Dimak tej kaise kare ये समस्या सबसे अधिक students की होती है,क्योकि उन्हें अपने subject को याद करना होता है,और सबसे अधिक problem तो chemistry GK and GS में होती है और भी है

जैसे math में formulas  सबसे अधिक याद करना होता है,और आपका mind power increase kaise करे मैं बताऊंगा तो आज मैं इस article में आपको ऐसे tips बताने वाला हूँ जिन्हें अगर आप follow करते है तो मै गारंटी के साथ कहता हूँ की आपको कोई भी चीज आसानी से और जल्दी और लंबे समय के लिए याद होगी।

Brain power, how to increase brain power,dimak ko tej kaise kare
Student


दोस्तों एक बार फिर मैं बताना चाहता हूँ की कोई भी अधूरा काम सही नहीं होता है बिना अंत तक पहुचे छोड़ना नहीं चाहिए इस लिए अगर आप इस article पूरा नहीं पढ़ेंगे तो आपको नहीं पता चलेगा कि आप क्या गलतिया करते है,याद करते वक्त और साथ में ये tips भी तो please इस article को पूरा जरूर पढ़े।

How to increase brain power


कोई चीज हम लोग याद करते है तो याद क्यों नही होती पहले आप ये जान लीजिए दोस्तों हम याद करते वक्त कुछ गलतिया करते है जिससे हमें जल्दी याद नही होती या फिर जल्दी भूल जाते है।गलतिया क्या करते है जब याद करते है तो पूरी एकाग्रता से नहीं करते है हमारा ध्यान कही और होता ये बात आप भी जानते होंगे अगर इस article को पढ़ रहे होंगे तो कही हम phone पर facebook, instagram, whatsapp पर लगे रहते है और या फिर पढ़ते वक्त हम बाते करते है,
Brain power, how to increase brain power,dimak ko tej kaise kare
Brain power
यह भी पढ़े:  एक ऐसा भी वीर शहीद था जो शहीद होने के बाद भी जिसकी शहीद आत्मा भारत-चीन सीमा पर देश और देश के जवानों की रक्षा करती थी।



जिससे कोई भी चीज जल्दी दिमाक(brain) में नहीं घुसता observe नही करता दिमाक, और भी बहुत सारी ऐसी चीजें है जिनके कारण भी हमारा brain तेज नहीं चलता या फिर किसी भी चीज को जल्दी save नहीं करता memory में।


तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कैसे आप अपने brain power को increase कर सकते है।

Brain increase tips

  • दोस्तों सबसे पहले मैं आपको ये बताता हूँ की आपको किसी भी subject को याद कैसे करना चाहिए,तो दोस्तों आप जब भी कोई भी subject याद करे,example के तौर पर मान लीजिए की आप ने एक पेज या एक chapter ही पढ़ लिया तो उसे पढ़ने में आपके 30 मिनट लगते है पढ़ने के बाद उसे minimum 15 मिनट तक सोचिये की मैंने क्या-क्या पढ़ा और उसे और उसमें आप खुद सवाल ढूढ़िये की उससे कितने प्रश्न बन सकते है और खुद से  सवाल कीजिये की ये ऐसा ही क्यों होता है science subject अधिकतर ,अगर आप कोई भी subject पढ़ते और उसमें से खुद से या फिर दुसरो से सवाल करते है तो प्रश्न आपके brain अच्छी तरह याद(save) हो जायेगा। आप discussion kijiye.
Best tips for increase memory

  • किसी भी subject को पढ़े तो जैसे अपने 20 मिनट पढ़ा तो 10 मिनट उसके बारे में जरूर सोचे इससे जल्दी और लंबे समय के लिए याद होगा और साथ में आपके concept भी clear होंगे। और कोई confusing भी नहीं रहेगा।

  • याद करने का सबसे अच्छा तरीका यही है और बड़े-बड़े रैंक की तैयारी IAS PCS की करने वाले इसी को follow करते है।

  • याद करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन time सुबह का 4 बजे से लेकर 8 बजे तक का होता है इस time में याद की गयी चीजे जल्दी याद भी होती है और लंबे समय के लिए,आजकल के students बहुत बड़ी गलती करते है कि रात-रात जागकर 2-4 बजे तक जग कर याद करते है लेकिन ऐसा करने जल्दी याद भी नहीं होता है और भूलने के chances भी अधिक होते,और एक तो इस samay  नीद भी लगाती रहती जिससे याद धीरे-धीरे होता है।
Brain power, how to increase brain power,dimak ko tej kaise kare
Brain power

पूरा जरूर पढ़े ऐसा ना हो की आप कोई चीज मिस कर दे
  • दोस्तों दिमाक को तेज करने के लिए कोई ट्रिक नहीं होता क्योंकि कोई math या के questions नहीं की आप trick लगा के तेज कर लोगे।
  • कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिन्हें आप खा कर अपने brain power को बढ़ा सकते है आप ऐसी चीजों का सेवन करिये जिनमे आपको fibre अधिक मिले plastic वाला fiber नहीं खाने वाला भी होता है जो प्रकृति की बनाई चीजो जैसे फल सब्जि गेंहू और इसके छिलके में कद्दू का बीज अखरोट बादाम काजू इन सब में मिलता है fiber प्रचुर मात्रा में hota hai fiber तो ऐसी ही चीजो का आपको सेवन करना चाहिए।


  • और एक और important बात ये की अगर आप subjects का या अपने जो भी याद किया है अगर आप उसका revision नहीं करेंगे तो ये तो clear है कि आप उसे भूल जल्दी जायेंगे। इस लिए दोस्तों revision करना must होता है इसे जरूर करे।

  • और साथ में आपकी halth भी अच्छी होनी चाहिए आपको अपने halth पर भी ध्यान रखन होगा क्योंकि अगर आपकी halth अच्छी नहीं होगी तो दिमाक भी स्वस्थ नहीं होगा और अच्छी तरह से नहीं चलेगा।
  • सुबह-सुबह टहलना तो halth के लिए लाभ दयाक तो होता ही है साथ ही दिमाक के लिए भी होता है क्योंकि सुबह फ्रेश और अधिक मात्रा में oxygen मिलाता है।और दिमाक को पूर्ण मात्रा में मिलता है ।
  • और दिन में minimum 5-7 लीटर पानी तो जरूर पिए ये halth के लिए भी लाभ दयाक होता है और दिमाक के लिए भी।
योगा करना
  • सुबह योगा करना भी बहुत ही लाभ दयाक होता है क्योंकि oxygen अधिक मिलता है, कई सारे ऐसे योगा है जिनसे हमें अच्छी मात्रा में हमारे शरीर में  ऑक्सीजन पहुच जाता है। क्योकि हमारे शरीर ko ऑक्सीजन की बहुत ही अधिक आवस्यकता होती है। अलोम विलोम करिये इससे ऑक्सीजन की मात्रा brain में पूरी तरह से पहुचता है ,सिरशास न करिये इसे करने से जब हम सब सर की तरफ से खड़े होते है तो हमारे दिमाक में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और काम ना करने वाली नसे भी काम करने लगती है क्यों की ब्लड पूरी तरह से पहुचता है।
  • और जितना हो सके हरी सब्जि दूध अंडे फल इन सबका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • एक बात आप हमेशा ध्यान रखिए किसी का दिमाक किसी से भी कम तेज नहीं होता है बस हमें उससे  एक्सरसाइज कराते रहना चाहिए क्योंकि जैसे किसी भी machine को अगर regular अगर चलाया ना जाय तो ओ ख़राब या जाम होने लगती है,बस समझ लीजिए हम सबका दिमाक भी एक मशीन ही है।



  • ये सारे टिप्स है या फिर कह लीजिये हमारे शरीर और दिमाक की जरूरतें जिन्हें हम पूरा नहीं करते तो दिमाक धीरे काम करने लगता है।

Article पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

उम्मीद है कि आपको article और ये टिप्स पसंद आया होंगे और इसे और भी लोगो तक भी इसे share भी करे जिससे और भी लोगो तक ये पहुच सके जिन्हें इसकी जरुरत हो,और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें comment box में जरूर बताये।आप हमारे ब्लॉग को subscribe भी कर सकते है जिससे मैं अगर इस तरह के और भी article पोस्ट करूँगा तो आपके पास सबसे पहले पहुँचे गा।

0 टिप्पणियाँ: