Breaking

मंगलवार, 4 सितंबर 2018

अगरबत्ती बनाने का ब्यापार सुरु करे घर बैठे और कमाये लाखो रूपए महीने।How To Start A Agarbatti Business.



#How to start agarbatti manufacturing business  in hindi,how to make agarbatti stick,अगरबत्ती का ब्यापार कैसे करते है,kaise kare agarbatti ka business,agarbatti udyog.

,agarbatti banane ka video,agarbatti banane ka tarika hindi,agarbatti banane me munafa,agarbatti making process,how to make agarbatti at home in marathi
Agarbatti-making

नमस्कार दोस्तों मै अनुपम सिंह और आपका हमारे आज के इस artical में स्वागत है आज में इस artical में आपको agarbatti udyog के बारे में बताऊंगा,और इस उद्योग को करके आप कैसे घर बैठे लाखो रूपए महीने कमा सकते है।

दोस्तों आज के समय में बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ा समस्या  बनता जा रहा है,कई लोग बेरोजगार बैठे है।तो ऐसे में दोस्तों हमें कई सारी परेशानिया उठानी पड़ती है खासकर पैसो के चलते।

दोस्तों अगर आप अपने life में कुछ करना चाहते है आगे बढ़ना चाहते है तो आपके लिए अगर बत्ती ब्यापार काफी लाभ दायक और सरल option होगा।


क्योकि दोस्तों अगरबत्ती के उद्योग को सुरु करने के लिए आपको अधिक पैसो की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और ना ही अधिक space की आप agarbatti udyog को 10×10 के room में भी इस agarbatti manufacturing business को start कर सकते है। दोस्तों अगरबत्ती की हमारे देश में बहुत ही अधिक मांग रहती है  क्योकि दोस्तों भारत एक धार्मिक देश है, यहाँ पर कई सारे धर्म है कोई भी धर्म हो हिन्दू,  मुस्लिम,सिख,इसाई कोई भी धर्म हो agarbatti का use करता ही है।

और दोस्तों अगरबत्ती का सिर्फ भारत में ही नहीं होता बल्कि बाहरी country में भी होता है जैसे- श्री लंका,कनाडा,अमेरिका,नेपाल,चीन,बंगला देश,दुबई,और भी ऐसी कई सारी country  है जहां पर भारतीय समुदाय के लोग रहते है और पूजा पाठ में use करते है । दोस्तों agarbatti सुगंध फैलाने के साथ साथ कीटनाशक का भी काम करता है इस लिए इसकी मांग बाजार में पूरे साल भर हरदम बनी रहती है।

दोस्तों agarbatti manufacturing (बनाना) बहुत ही आसान ( easy ) है ।

  • अगरबत्ती उद्योग कैसे सुरु करे।How to start agarbatti manufacturing business  in hindi।


दोस्तों किसी भी udyog या ब्यापार को start करने के लिए हमारे मन में सबसे पहले एक ही बात उठती है लागत मतलब पैसो की क्यों की एक बेरोजगार ब्यक्ति के लिए पैसो की बहुत ही बड़ी समस्या होती है। 
दोस्तों इसी लिए भारत सरकार ने कई सारी योजनाएं निकली है,जैसे mudra योजना (Micro Units Development Refinance Agency) भी है।


  • क्या है mudra योजना ? ( Micro Units Development Refinance Agency)


केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री mudra योजना सुरु की है,


  • क्या है मुद्रा योजना का मकसद ?


केंद्र सरकार की mudra योजना के दो उद्देश्य हैं, पहला, बेरोजगारों के लिए स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना, और दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना। 

अगर आप भी अपना ब्यापार शुरू करने के लिए पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो केंद्र सरकार इस योजना के इस पहल से आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं। 



  • क्या हैं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभ ? 


मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन दिया जाता है, इसके अलावा लोन के लिए कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। और साथ इस योजना के तहत लिए गए लोन को चुकाने की अवधि 5 वर्ष होती है।



दोस्तों agarbatti ब्यवसाय एक risk मुक्त ब्यवसाय है इसमें आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नही सहना पड़ेगा।और इस ब्यवसाय को कम लागत में भी और अपने घर से ही start किया जा सकता है।


  • अगरबत्ती ब्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान
दोस्तों अगर आप इस ब्यवसाय को छोटे तौर पर start करना चाहते है तो आप अपने घर से घर के room से ही start कर सकते है,लेकिन अगर बड़े तौर पर उद्योग करना चाहते है तो आपको लगभग 1000 square feet के स्थान पर करना होगा।

  • अगरबत्ती ब्यवसाय को शुरू करने के लिए लगने वाली मशीन
दोस्तों अगरबत्ती ब्यवसाय को आप छोटे तौर पर दो तरह से कर सकते है। 

पहला,
manual machine के जरिये जो की आपको market में लगभग 13000-22000 रूपए के बीच में मिल जाएंगी।इस machin में paidel लगा होता है जिसे हम पैर से धक्का देते है तो मशीन चलती है।और इसे हम खुद भी चला सकते है और कोई महिला भी चला सकती है जिससे हम अपने घर में मौजूद कोई भी महिला इस मशीन को चला कर अगरबत्ती बना सकती है।इस machine से लगभग 1 घंटे में 1.5-2 k.g तक हम अगरबत्ती बना सकते है,और 1 k.g में लगभग 800-1000 अगरबत्तियां बन जाती है ।


agarbatti machine,agarbatti banane ka formula in hindi,agarbatti complete formula hindi
Agarbatti--making-machine

दूसरा,
Machine के द्वारा जो बिजली से चलती है लेकिन इन मशीनों का दाम अधिक होता है लगभग 70,000-5,00,000 रूपए तक की ये मशीने आती है और ये इनसे agarbatti manufacturing भी अधिक होती है लगभग 10 k.g /hour से 50 k.g/hour तक होता है ये मशीन दो प्रकार की होती है।

 पहली automatic machine, दूसरी fully automatic machine 
automatic machine में agarbatti stick को हाथ से लगाना पड़ता है जिसमे हमें एक ब्यक्ति की जरुरत होती है।और fully automatic machine में stick नहीं लगाना पड़ता है इसमें सेंसर्स लगे रहते है । इससे automatic की तुलना में fully automatic machine से product अधिक बनाता है।

दोस्तों मशीन खरीदने के लिए आप। internet का सहारा ले सकते है आपको इंटरनेट पर www.indiamart.com नाम की एक website है जहाँ पर आप raw material से लेकर मशीन तक दाम चेक कर सकते है खरीद भी सकते है दुकानदारों से फ़ोन contact करके इस वेबसाइट पर आपको हर प्रदेश के कई सारे दुकानदारों के फ़ोन नंबर मौजूद होते है।

  • अगरबत्ती बनाने में लगने वाली कुल लागत
दोस्तों अगर बत्ती बनाने के लिए अगर आप छोटे तौर पर ब्यवसाय अपने घर से करना चाहते है इसमें आपको manual मशीन का ही use करिये तब आपको 20-25 हजार या इससे भी कम का लागत लगेगा जैसा आप अपने ब्यवसाय को चालू करेंगे,लेकिन दोस्तों मैं आपको कहूंगा अगर आप 20-25 हजार लगा के चालू करेंगे तो आपको अधिक मुनाफा होगा और कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

लेकिन अगर आप बड़े तौर पर उद्योग करना चाहते है तो तो आप बिजली से चलने वाली मशीने ले सकते है और इसमें आपको लगभ 1.5 -4 लाख रूपए का खर्च आयेगा।

  • अगरबत्ती बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
बड़े या छोटे दोनों स्तरों पर लगने वाली सामग्री  निम्नलिखित है
  1. चारकोल पाउडर
  2. जिगत पाउडर
  3. सफेद चिप्स पाउडर
  4. चन्दन पाउडर
  5. रैग
  6. परफ्यूम
  7. डी.ई.पी( DI Ethyl Phthalate )
  8. Bambu stick
  9. कुम्पम डस्ट
  10. पेपर बॉक्स
  11. रैपिंग पेपर
  12. इलेक्ट्रिक तराजू
  13. मग
  14. टब

  • अगरबत्ती बनाने की विधि
सबसे पहले चारकोल पाउडर,चन्दन पाउडर,जिगत पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स कर ले मिक्स करने के लिए आप मशीन का भी use कर सकते है,या आप सभी पाउडर को मिश्रण भी खरीद सकते है जिसे प्रीमिक्स powder कहते है ये market में 70-150 रूपए तक आपको मिल जायेगा,प्रीमिक्स पाउडर को 2k.g लेना है और पानी को 1 लीटर अगर आप manual मशीन का use कर रहे है तब अगर आप automatic machine का use कर रहे है तो पानी की मात्रा 1/2 k.g ही ले अछि तरह से मिला या भीर manual मशीन के लिए अच्छी तरह से गूथ ले।

agarbatti machine,agarbatti banane ka formula in hindi,agarbatti complete formula hindi
Agarbatti-making

गुथने या मिक्स करने के बाद मशीन के कूप में डाल दे और मशीन को चलाये फिर आपकी अगरबत्ती बनना start हो जायेगी ।अगरबत्ती के बनाने के बाद उसे बिना धुप के हवा में सुखाये।
अगरबत्ती के सूखने के बाद उसे परफ्यूम में डुबो कर निकाल ले और फिर बिना धुप और बिना हवा के सूखने दे, ये ध्यान रहे की धुप नहीं लगनी चाहिए।

agarbatti machine,agarbatti banane ka formula in hindi,agarbatti complete formula hindi
Agarbatti-making

  • पैकेजिंग करना
अगरबत्ती सुखाने के बाद बरी आती है पैकेजिंग की तो अपने हिसाब से पैकिंग कर सकते है लगभग एक box 8-15 stick अपने अनुसार भरने के बाद आप उसे पैक करके market में ले जा कर सेल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।



उम्मीद है दोस्तों हमारा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा ।अगर आपके मन में कोई सुझाव या सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताये।
आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते है नीचे जाये 👇👇👇

Other social media

Follow me facebook page click here

Follow me Twitter click here

subscribe my youtube channel click here

Follow me google plus click here