Breaking

बुधवार, 1 अगस्त 2018

Idea vodafone merger,आज से एक हो गए वोडाफोन-आईडिया ,अब बनेगी देश की सबसे बड़ी


Idea vodafone merger|आज से एक हो गए वोडाफोन-आईडिया ,अब बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, जानिए क्या होगा ग्राहकों  पर असर




Idea vodafone merger,idea or vodafone huye ek
Idea-vodeafone-merger

Vodafone or idea huye ek


वोडाफोन-आइडिया हो गए एक
आज केंद्र सरकार ने आइडिया-वोडाफोन के मर्जर को मंजूरी दे दी।और दूरसंचार विभाग ने दोनों ही कंपनियों के मर्जर  को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के साथ ही दोनों कंपनियों के प्रमुख को सर्टिफिकेट सौंप दिए गए हैं। अब देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम  कंपनी बनाने जा रही है ये दोनों कंपनिया इस विलय के बाद , जिसका नाम वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड होगा ।

सरकार से मिली मंजूरी के बाद अब ये देश की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी बनाने वाली है। केंद्र सरकार से मिली मंजूरी के बाद अब दोनों कंपनियों को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज से संपर्क करना होगा। आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया को इस मर्जर के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DOT) को संयुक्त रूप से 7,268.78 करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ा।

वोडाफोन-आइडिया के मर्जर से तैयार हुई नई कंपनी के पास 35 फीसदी मार्केट शेयर और लगभग 43 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे।
देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनाने जा रही है आईडिया- Vodafone

क्या होने वाला है यूजर्स पर असर
दोनों कंपनियों के मर्जर  के बाद कंपनी का नाम बदल जाएगी। और दोनों ही कंपनियों के ग्राहक नई कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के यूजर्स बन जाएंगे। दोनों ही कंपनियों के यूजर्स को नए कंपनी में शिफ्ट होने के बाद एक समान ऑफर्स और नए प्लान का फायदा एक साथ मिलेगा। अब देखना ये है कि नई कंपनी आईडिया-वोडाफोन jio को कितना टक्कर देती है।

कंपनी के पास 35 फीसदी मार्केट पर कब्जा पूरी तरह से होगा। कंपनी के पास 43 करोड़ ग्राहक होंगे। वंलय के बाद कंपनी को बाजार में प्रतिस्पर्धा से गुजरने में काफी मदद मिलेगी। वोडाफोन-आइडिया देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी।

इस कंपनी की संयुक्त कमाई 23 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपए से अधिक) होगी। नई कंपनी में वोडाफोन के पास 45.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि आदित्य बिड़ला ग्रुप के पास 26 फीसदी और आइडिया के शेयरधारकों के पास 28.9 फीसदी हिस्सेदारी होगी। 

नई कंपनी में कुमार मंगलम बिड़ला गैर कार्यकारी चेयरमैन होंगे और वोडाफोन इंडिया के मौजूदा सीओओ बालेश शर्मा को कंपनी का सीईओ बनाया गया है। वहीं आइडिया के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर अक्षय मुंद्रा नई कंपनी में भी CFO बनाया गया है।

  • भारतीय बाजार में Airtel, Idea jio या voda जैसी टेलीकॉम कंपनियां  बहुत प्रसिद्ध हैं। मित्रों  इनमें से आपको किस  कंपनी का नं इस्तेमाल करना चाहेंगे कमेंट बॉक्स जरूर बताये।


  • Other social media

Idea vodafone merger|

Follow me facebook page click here

Follow me Instagram click here


Subscribe my youtube channel click here


Follow me google plus click here