Home Tech फोन में इन 7 गलतियों से आपकी जान जा सकती है।, phone...

फोन में इन 7 गलतियों से आपकी जान जा सकती है।, phone is dangerous

5
0
SHARE

फोन में इन 7 गलतियों से आपकी जान जा सकती है।, phone is dangerous




दोस्तों अगर आपकी फ़ोन से इन 7 गलतियों को करते है तो आपकी जान जा सकती है । ना करे इन गलतियों को कभी  हो सकता है आप के लिए बहुत ही खतरनाक।
smartphone radiation,
cell phone radiation protection

smartphone radiation,mobile phone radiation
smartphone-radiation


दोस्तों आप का हमारे ब्लॉग में स्वागत है।दोस्तों  स्मार्टफोन हमारी जिंदिगी का एक अहम हिसा बनता जा रहा है।smartphone और हमारे बीच की दूरियां कम होती जा रही है,हम सोते खाते उठाते बैठते  फ़ोन अपने साथ  लिए रहते है,और हमारे कई सारे काम भी करता है तो क्यों न हम अपने पास रखेंगे। फ़ोन हमारी लगभग हमारी सारी जरूरतों को पूरा करता है ।मिलो दूर बैठे दोस्तों सगी संबंधी ,हमारे माता पिता,बहन भाई से भी बात कर देता है अब तो technology इतना अधिक बढ़ गयी है कि हम उन्हें live देख कर भी बात कर सकते है जिसे video calling कहते है।

लेकिन दोस्तों जो वास्तु हमें जितना ही हमें सुख सुविधा देती है उससे हमें उतना ही खतरा होता है।mobile phone radiation भी बहुत होता है तो दोस्तों मैं इस पोस्ट में आपको फ़ोन से ऐसी 7 dangerous गलतियों के बारे में आपको बताने वाला हु अगर आप भी इन गलतियों को करते है या फिर करेंगे तो तो आपको नुकसान पहुच सकता है।


ऐसी 7 गलतियां जिन्हें आप कभी भी फोन से भूल कर भी ना करना


  1. cell phone radiation
दोस्तों जिस वस्तु से हमें जीतनी सुविधा मिलाती है हमें उससे उतना ही नुकसान पहुचने का  डर बना रहता है अगर हम सावधानिया ना रखे तो हमें नुकसान पहुचेगा ।दोस्तों फ़ोन से तो हम अपने दूर बैठे किसी भी अपने से बात कर सकते है लेकिन इससे निकलने वाला radiation हमें काफी नुकसान पहुचता है ।इसलिए हमें जब हम किसी को call लगा रहे हो तो हमें इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए फ़ोन को कान के पास न रखे ये इस लिए जब घंटी जाती है तो फ़ोन से निकलने वाला radiation बहुत अधिक होता है जिससे हमारे मस्तिष्क को बहुत अधिक नुकसान पहुच सकता है यहा तक की हमें ब्रेन ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारिया हो सकती है ।इस लिए कभी भी कॉल लगाते वक्त फोन को अपने कान के पास नहीं रखना चाहिए। radiation protection रखना चाहिए।

2. Precautions placed while charging phone
दोस्तों अक्सर हम फ़ोन को चार्ज में लगा कर काम करते है जैसे फ़ोन पर बात करना या फिर internet  को चलाना,लेकिन अगर आप भी ऐसा करते है तो ना करियेगा क्योकि बैट्री के ब्लास्ट हीने का खतरा बना रहता है।जब हम खासकर internet को चलाते है तो हमारा फ़ोन गर्म होता है जिससे फ़ोन के अंदर बैट्री से कैंनेक्टेड तार की प्लास्टिक के गर्म हो कर पिघलने  की संभावना बन सकती और सॉर्ट सर्किट हो कर बैट्री ब्लास्ट हो सकती है और हमें काफी क्षति  पंहुचा सकती है।
3. फ़ोन को सोते समय अपने पास नहीं रखना चाहिए
जैसा की मैंने ऊपर भी आपको बता दिया हु की फ़ोन से radiation निकालता है जिससे हमें क्षति पहुच सकती  है,ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारियां के रूप में हमारे दिमाक को नुकसान  हो सकता है  और आपका दीमक स्लो हो जाये यानि सोचने समझने की शक्ति कम हो जाये।इस लिए अगर आप भी ऐसा करते है तो अब से मत करियेगा।

4.फ़ोन को कभी भी सर्ट के जेब में न रखे
दोस्तों अगर आप शर्ट के जेब में फ़ोन रखते है अब मत रखियेगा क्योकि फ़ोन से निकलने वाले radiation आप को यानि सीधे आपके दिल पर असर डालता है जो की हमारे शरीर का मेन पार्ट होता है ।जिससे हमें  heart attack भी आ सकता है।
5.नकली चार्जर का use
दोस्तों अक्सर हम ये गलतिया करते है जब हमारे फ़ोन का असली चार्जर जल जाता है या फिर हम सफर के दौरान भूल जाते है तो हम ये गलतिया करते है कि हम कोई और चार्जर use कर लेते है जिससे हमारे फ़ोन की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है या फिर बैट्री ब्लास्ट भी हो सकती है।

6.गिला फ़ोन पहुचा सकता है  आपको नुकसान
दोस्तों गीले फ़ोन को हमें कभी  भी नहीं रखना चाहिए। क्योंकि शार्ट सर्किट  हो सकता है और बैटरी के ब्लॉस्ट होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है इस लिए हमें फ़ोन को गीला होते ही स्विच ऑफ कर देना चाहिए और एक बात और जिन लोगो को पसीना बहुत आता हो उन्हें फ़ोन को अपने जेब में नहीं रखना चाहिए क्योंकि पसीना फ़ोन के चार्जिंग जैक या हैडफ़ोन जैक के द्वारा फ़ोन में घुसकर शॉर्टसर्किट कर सकता है और बैटरी ब्लास्ट हो सकती है। हमें गीले हाथ से फ़ोन नहीं पकड़ना चाहिए।

7.तेज धूप में न करे फ़ोन का use
दोस्तों अगर आप 20 मिनट से अधिक धुप में फ़ोन का use करते है तो अब मत करिए ये आप को नुकसान पंहुचा सकता है क्योंकि जब हम फ़ोन तेज धुप में use करते है तो फ़ोन जल्दी और अधिक गर्म हो जाता है जिससे phone के ब्लास्ट होने का खतरा रहता है।

अगर आप इस पोस्ट से सम्बंधित हमारे यूट्यूब वीडियो को देखना चाहते है click hare

फोन को कभी 95% सेअधिक चार्ज और 8%से कम डिस्चार्ज नहीं करना चाहिए जिससे आपको तो नुकसान नही पहुचेगा लेकिन आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खराब ही सकती है।

उम्मीद है दोस्तों हमारा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा ।अगर आपके मन में कोई सुझाव या सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताये।
आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर सकते है नीचे जाये 👇👇👇

Other social media

Follow me facebook page click here

Follow me Twitter click here

subscribe my youtube channel click here

Follow me google plus click here

Follow me iInstagram click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here